शॉर्ट वीडियो ऐप- टिकी ने ‘टिकी स्टार अवॉर्ड’ के पहले सत्र का आयोजन किया

नई दिल्ली। भारतीय क्रिएटर कम्युनिटी को सम्मानित करने के लिये, शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप- टिकी ने हाल ही में अपने फ्लैगशिप कार्यक्रम ‘टिकी स्टार अवॉर्ड’ का आयोजन किया। इस ऐप का मुख्यालय सिंगापुर में है। यह पुरस्कार समारोह 4 मार्च 2022 को नई दिल्ली के लीला पैलेस में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में देशभर के उन नामचीन चेहरों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने टिकी ऐप के माध्यम से अपना टैलेंट दिखाया। पुरस्कृत लोगों को ऑनलाइन वोटिंग प्रक्रिया के माध्‍यम से चुना गया था।

शॉर्ट वीडियो के स्तर को पुन:परिभाषित करने का मकसद रखने वाले टिकी के भारत में लाखों मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। जमीनी स्तर के क्रिएटर्स को एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ, टिकी एक विश्वसनीय मनोरंजन, फैन कम्युनिटी बनाने और लोगों का मजबूत सपोर्ट बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस प्लेटफॉर्म का लक्ष्य भारत के टैलेंटेड कंटेंट क्रिएटर्स की मदद करना है ताकि वो अपनी मनपसंद चीज कर सकें। टिकी स्टार अवॉर्ड के साथ यह ब्रांड क्रिएटर्स का उत्सव मनाना चाहता है, जो हमने तैयार की है।

पुरस्कार समारोह में अपनी बात रखते हुए, टिकी प्रवक्ता कहते हैं, “हम अपने क्रिएटर्स को बधाईयां देने के साथ उनके प्रति आभार जताना चाहते हैं, जिन्होंने अपना टैलेंट दिखाने के लिये टिकी को चुना। इस अवॉर्ड के माध्यम से हमारा लक्ष्य उन क्रिएटर्स को सम्मानित करना है, जिन्होंने इस प्लेटफॉर्म पर अपने दम पर उपलब्धि हासिल की है। हमें उन लोगों को सम्मानित करने में गर्व का अनुभव हो रहा है, जिन्होंने सच्चे टैलेंट को साकार किया और अपने सपनों को पूरा करने के लिये हमारे प्लेटफॉर्म के माध्यम से उसे दिखाने के लिये दूसरों को भी प्रेरित किया।”

योग्य क्रिएटर्स को सम्मानित करने के लिये टिकी चुनाव की प्रक्रिया को जितना हो सके, पारदर्शी रखना चाहता था। जज करने का मानदंड वीडियो के व्यूज पर आधारित लोकप्रियता और फॉलोअर्स की बढ़ती संख्या पर आधारित था। प्रत्येक श्रेणी के शीर्ष 5 क्रिएटर्स को यूजर्स वोटों द्वारा चुना गया था। प्रत्येक श्रेणी के अंतिम विजेताओं का निर्णय निर्णायक मंडल द्वारा किया गया।

इस जीत से उत्साहित होकर, दीपेश तिवारी, ‘टिकी स्टार 2021’ का कहना है, “यह बेहद खुशी की बात है कि मेरे काम को टिकी ने सम्मानित किया है। कला और कौशल के विभिन्न रूपों को दुनिया के सामने दिखाने के जुनून ने हमें आगे बढ़ने और मनोरंजन के स्तर को अगले स्तर तक ले जाने में हमारी मदद की। यह पुरस्कार हमारे लिये एक उपलब्धि की तरह है जो आगे हमें बेहतर और अद्भुत कंटेंट तैयार करने में हमारी मदद करेगा।”

शिल्पा चौधरी, ‘टिकी फैशन स्टार’ का कहना है, “यह सपने जैसा लगता है, मुझे पता ही नहीं था कि फैशन के लिये मेरा प्यार क्रिएटर कम्युनिटी में मुझे मशहूर कर देगा। टिकी का दिल से शुक्रिया, जिन्होंने मुझे एक ऐसा प्लेटफॉर्म दिया, जिससे मुझे यह टाइटल मिला। टिकी एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है जिसने मुझे पहचान दी और हम जो कड़ी मेहनत करते हैं उसे सम्मान दिया और मुझे इस अवॉर्ड को लेते हुए बहुत अच्छा महसूस हो रहा है।”

इस प्लेटफॉर्म के विभिन्न जोनर को ध्यान में रखते हुए, टिकी ने प्रत्येक जोनर के क्रिएटर्स को सम्मानित करने के लिये अवॉर्ड को 13 श्रेणियों में विभाजित किया था। पुरस्कार श्रेणियां इस प्रकार हैं- टिकी कंटेंट स्टार, टिकी फैशन स्टार, टिकी टैलेंट स्टार, टिकी पॉपुलर स्टार, टिकी डांस स्टार, टिकी राइजिंग स्टार, टिकी फेस, टिकी स्टार 2021, टिकी पोटेंशियल स्टार, टिकी एक्सप्रेशन स्टार, टिकी मेलोड्रामा स्टार, टिकी बेस्ट पर्सनालिटी, और टिकी कॉमेडी स्टार।

Leave a Reply

Your email address will not be published.