सिंगल यूज़ प्लास्टिक को कहें ना…

नई दिल्ली / टीम डिजिटल।   ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन द्वारा ‘महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर राष्ट्रीय स्वछता दिवस’ के उपलक्ष्य में सेफ एप्रोच के संयुक्त सहयोग से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन के प्रमुख समन्वय श्री एच.पी.सिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। दिल्ली के मंडी हाउस के पास एलटीजी ऑडिटोरियम, कोपरनिकस मार्ग में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

इस आयोजन का उद्देश्य “सिंगल यूज़ प्लास्टिक” का उपयोग ख़त्म करने के लिए जागरूकता फैलाना था । मेहमानों के स्वागत के साथ कार्यक्रम सुबह 10.30 बजे शुरू हुआ। इस आयोजन का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया, फिर सभी अतिथियों के साथ-साथ दर्शकों द्वारा प्लास्टिक के सिंगल उपयोग को रोकने के लिए प्रतिज्ञा ली गई। इसके बाद गाँधी जी के सम्मान में एक नाटक का आयोजन किया गया जिसमे उनके संघर्ष और स्वच्छता के बारे में उनके विचारों को दिखाया गया क्योंकि उस समय केवल एक वही थे जिन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था। महात्मा गाँधी के अनुसार “जब तक आप झाड़ू और बाल्टी अपने हाथों में नहीं लेते हैं, तब तक आप अपने शहर को स्वच्छ नहीं बना सकते हैं।”

इस कार्यक्रम में ईको-फ्रेंडली स्टेशनरी किट लान्च किया गया जो की पर्यावरण के हित में है। विकलांग बच्चों को उनके प्रयोग के लिए उपकरण प्रदान किये गए। से नो टू सिंगल यूज़ प्लास्टिक और स्वच्छता पर नुक्कड़ नाटक दिखाया गया जिसके द्वारा दर्शको को प्लास्टिक के हानिकारण प्रभावों के बारे में बताया गया और यह आग्रह किया गया की प्लास्टिक की जगह ईको-फ्रेंडली सामग्रियों की ओर अग्रसर हो। कार्यक्रम को ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन के प्रमुख समन्वय श्री एच.पी.सिंह ने वहा उपस्थित दर्शको को सम्बोधित किया और सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करने का आग्रह किया। जनता को प्लास्टिक का उपयोग न करने पर जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया।
इस कार्यक्रम में श्रीमती शशि प्रसाद ने ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन  द्वारा दिल्ली में ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन के माध्यम से कार्यान्वित प्रोजेक्ट के बारे में अपने विचार व्यक्त किये। कुली कैंप वसंत विहार के प्रधान ने लोगो को ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन के कार्य के माध्यम से हुए सकारात्मक बदलाव के बारे में लोगो को बताया व ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन को धन्यवाद ज्ञापन किया। जनसंदेश हेतु नुक्कड़ नाटक “से नो तो सिंगल यूज़ प्लास्टिक ” और स्वच्छता पे किया गया। साथ ही ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन के सहयोग से किये गए प्रोजेक्ट्स के बारे में कुली कैम्प के प्रधान ने लोगो को अवगत कराया। अंत में स्वच्छता का सन्देश देते हुए वॉकथाँन का आयोजन किया गया जिसका फ्लैग ऑफ ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन  के वरिष्ठ अधिकारी ने किया। कार्यक्रम का समापन संतोष झा एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, सेफ एप्रोच के वोट ऑफ़ थैंक्स द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.