स्पोक्टो ने क्रेडिटमॉनिटर प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया


नई दिल्ली।  जब पूरा देश कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए लॉकडाउन में है और उसे बढ़ाया गया है, इसका अर्थव्यवस्था और साथ ही व्यक्तिगत वित्त पर प्रभाव तो होना ही है। आम लोगों पर वित्तीय बोझ कम करने के लिए आरबीआई ने 27 मार्च को स्वागतयोग्य मोरेटोरियम की घोषणा की। प्रत्येक बैंक ने मोरेटोरियम के दायरे में आने वाले प्रोडक्ट्स, सेग्मेंट्स या ग्राहकों के निर्धारण पर अलग-अलग रुख अपनाया, इससे उपभोक्ताओं को यह निर्णय लेने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है कि क्या उन्हें यह लाभ स्वीकार करना या वापस करना है।

इस पृष्ठभूमि में प्रमुख बड़ी डेटा एनालिटिक्स-बेस्ड बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेस कंपनी स्पोक्टो ने आरबीआई मोरेटोरियम पर भारत के रिटेल उपभोक्ताओं को शिक्षित और जानकारी देने का बीड़ा उठाया है। अपने बी2सी प्लेटफॉर्म – क्रेडिट मॉनीटर का इस्तेमाल करते हुए स्पोक्टो ने उपभोक्ताओं को मोरेटोरियम को स्वीकार करने की जटिलताओं और प्रभाव को समझने में मदद की है और इससे उन्हें सोच-समझकर निर्णय लेने की अनुमति मिलती है।

क्रेडिट मॉनिटर का बात करने वाला चैटबॉट विभिन्न परिदृश्यों पर विचार कर प्रभाव की गणना के लिए डेटा एनालिटिक्स और एआई का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई वेतनभोगी पेशेवर 20 लाख से कम बकाया मूलधन और 10 साल से कम की बची हुई अवधि के होम लोन के साथ कोविड-19 की वजह से वेतन कटौती की उम्मीद करता है, तो उसे मोरेटोरियम लेने और एरियर व बोनस का इस्तेमाल करते हुए डिफॉल्टेड अवधि का ब्याज चुकाने की सलाह दी जाएगी। इसी तरह, 30 साल से कम उम्र के अविवाहित व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड / वाहन लोन के साथ, और बिना वेतन कटौती वाले एक सुनिश्चित वेतन मिलने की उम्मीद पर इस लाभ को वह न लें, क्योंकि इससे उसके पास पर्याप्त बचत हो सकती है।

स्पोक्टो के संस्थापक और सीईओ सुमित श्रीवास्तव ने कहा, “आरबीआई ने अपनी घोषणा के जरिये सभी बकाया अवधि के ऋण के लिए 3 महीने के भुगतान के विलंबित रखने की पुष्टि की। हालांकि, एक व्यक्ति के पास कई वित्तीय प्रोडक्ट्स होते हैं और उस आधार पर मोरेटोरियम को स्वीकार करने का प्रभाव प्रत्येक पर भिन्न हो सकता है। स्पोक्टो को गर्व है कि उसने इस अनिश्चित अवधि में मोरेटोरियम के लाभ और प्रभाव के बारे में उपभोक्ताओं को शिक्षित और सूचित करने की जिम्मेदारी ली है। हम मानते हैं कि हमारे तकनीकी रूप से एडवांस प्रोडक्ट्स ग्राहकों के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया को सरल बनाएंगे और उन्हें अपने व परिवार के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने की अनुमति देंगे।”

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.