पछतावे की एक अनोखी प्रेम कहानी ‘कथा अनकही’

 

नई दिल्ली। सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर दिखाए जा रहे सुपरहिट तुर्की ड्रामा ‘1001 नाइट्स’ (बिनबिर गेस) का हिंदी रीमेक ‘कथा अनचाही’, जिसका प्रीमियर गत 5 दिसंबर को हुआ, पछतावे से जन्मी एक प्रेम कहानी का बड़ा खूबसूरत चित्रण कर रहा है। अदनान खान और अदिति देव शर्मा की लीड भूमिकाओं वाली यह कहानी एक ऐसे जख्म पर आधारित है, जिसे कभी माफ नहीं किया जा सकता और यही कथा और विआन के बीच दरार की वजह बन जाती है। हालांकि तकदीर का एक मोड़ उन्हें एक दूसरे से बांधे रखता है।

कथा एक सिंगल मदर है, जो ल्यूकेमिया से जूझ रहे अपने बेटे की जान बचाने के लिए पैसों का इंतजाम करने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार है। मदद का हर दरवाजा खटखटाने के बाद कथा के सामने विआन का नाजायज प्रस्ताव मानने के सिवाय कोई और रास्ता नहीं बचता, जो कथा को एक करोड़ रुपए देने के बदले में उसके साथ एक रात बिताने की पेशकश करता है। अपने अतीत के बुरे अनुभव के चलते विआन के मन में बड़ी कश्मकश रहती है और जब उसे अपने गुनाह का एहसास होता है, तब माफी की चाहत का उसका सफर शुरू होता है। इस शो ने अपनी विश्वसनीय कहानी और कलाकारों की दमदार परफॉर्मेंस के साथ दर्शकों के दिलो-दिमाग पर एक गहरी छाप छोड़ दी है। इस शो की सफलता को सेलिब्रेट करने के लिए शो के लिए कलाकार – अदिति देव शर्मा और अदनान अब्बास खान आज अपने फैंस के साथ अपना अनुभव बांटने और आगे की कहानी के बारे में चर्चा करने आज दिल्ली पहुंचे।

कथा के किरदार और अपनी दिल्ली यात्रा पर चर्चा करते हुए अदिति देव शर्मा ने कहा, “इस शो में मेरा अब तक का सफर बेमिसाल रहा है, न सिर्फ इसकी तेज रफ्तार कहानी के चलते, बल्कि इसके वास्तविक ट्रीटमेंट के लिए भी। जिस तरह दर्शक मेरे साथ हंसे और रोए, इससे मुझे हर दिन और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है। कथा का किरदार मेरे दिल के बेहद करीब है, क्योंकि वो आज की नारी है, जो ज़िंदगी की चुनौतियों का डटकर सामना करती है। अपने बेटे की जान बचाने के लिए अपना आत्मसम्मान दांव पर लगाने के बावजूद वो अपने बिखरे हुए जज़्बातों को समेटती है और जिंदगी में आगे बढ़ती है। भले ही वो काली अंधेरी रात उसका पीछा नहीं छोड़ती, लेकिन वो जिंदगी जीना जारी रखती है। विआन के अतीत के बारे में जानने के बावजूद कथा की अंतरात्मा उसे माफ देने की इजाजत नहीं देती। आज दिल्ली आकर मुझे ऐसा लगा जैसे मैं अपने घर लौट आई हूं, क्योंकि मैंने अपनी ज़िंदगी के कुछ सबसे बेहतरीन दिन यहां गुजारे हैं।”

 

तुर्की ड्रामा 1001 नाइट्स (बिनबिर गेस) के हिंदी रीमेक कथा अनकही के बारे में चर्चा करने दिल्ली पहुंचे एक्टर्स अदिति देव शर्मा और अदनान खान, कथा अनकही का प्रसारण हर सोमवार से शुक्रवार रात 8:30 बजे, सिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर किया जा रहा है

विआन का किरदार निभा रहे अदनान खान कहते हैं, “विआन का किरदार मुझसे काफी अलग है, लेकिन उसके गंभीर व्यक्तित्व ने शुरुआत से ही मुझे इस किरदार से बांध लिया है। एक दर्द भरे बचपन से गुजरने और अपने पिता के विश्वासघात के चलते विआन की सोच कुछ ऐसी हो गई है कि उसे लगता है कि कथा भी पैसों की लालची है। अपने अतीत के ज़ख्मों की वजह से वो कथा के सामने एक नाजायज पेशकश रखकर उसकी परीक्षा लेता है, लेकिन कथा इस पेशकश को मान लेती है, जिससे विआन हैरान रह जाता है! लेकिन जब विआन को पता चलता है कि कथा एक अकेली मां है, तो वो अफसोस में डूब जाता है और उसे अपने किए पर पछतावा होता है। मेरे किरदार के बहुत-से पहलू हैं, जो इस कहानी में आगे उजागर होंगे, जहां वो माफी की तलाश के सफर पर है। ऐसा बहुत कम होता है, जब आप किसी आदमी का कमजोर पक्ष देखें और मुझे इस बात की खुशी है कि मैं भारतीय टेलीविजन पर ऐसा एक किरदार निभा रहा हूं। मैं ‘दिलवालों की दिल्ली’ में आकर बेहद उत्साहित हूं क्योंकि शहर का अपना एक खास माहौल है। मैं अपने सभी फैंस और दर्शकों से मिले बेपनाह प्यार के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं।”

जब विआन को यह एहसास होता है कि कथा एक अकेली मां है, जो एक जानलेवा बीमारी से जूझ रहे अपने बेटे की परवरिश कर रही है, तो वो अपराध बोध में डूब जाता है, क्योंकि उसने ऐसे समय पर कथा का इम्तेहान लिया, जब वो अपनी निजी जिंदगी में पहले ही भावनाओं के उफान से गुजर रही थी। कथा के साथ इस अनचाही घटना ने उसे आईना दिखा दिया है और जब विआन को यह एहसास होता है, तो औरतों को लेकर उसकी दकियानूसी सोच भी टूट जाती है और फिर वो अपने नाजायज काम के लिए माफी की तलाश में निकल पड़ता है। उधर, कथा यह तय नहीं कर पाती कि विआन के बारे में किस बात पर विश्वास किया जाए। क्या वो एक ऐसा राक्षस है, जिसने उसकी आत्मा को चोट पहुंचाई है या वो एक ऐसा इंसान है जो दिल से अच्छा है। अपनी अक्षम्य करतूत को सुधारने के लिए विआन किस हद तक जाएगा और कैसे उस अंधेरी रात के बाद बदले हालात उसे एक बेहतर इंसान बनाएगी?

Leave a Reply

Your email address will not be published.