यमुना चैलेंज टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ शुभारम्भ

नई दिल्ली । भाजपा द्वारा आयोजित यमुना चैलेंज ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता का आज शुभारम्भ हुआ। प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच ताहिरपुर स्थित पूर्वी दिल्ली खेल परिसर में आयोजित किया गया। उद्घाटन मैच नवीन शाहदरा जिले की मुस्तफाबाद और नेहरू विहार मंडल की टीमों के बीच हुआ। यमुना चैलेंज ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ करने के लिए केन्द्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर शिखर धवन एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी मैदान पर पहुंचे। केन्द्रीय मंत्री श्री राठौड़ ने टॉस उछाला और श्री मनोज तिवारी की बॉल पर एक जोरदार शॉट लगाकर श्री शिखर धवन ने मैच का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर तीनों नगर निगमों की महापौर श्रीमती कंवलजीत सहरावत, डाॅ. प्रीति अग्रवाल एवं श्रीमती नीमा भगत, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अभय वर्मा, श्रीमती योगिता सिंह एवं श्रीमती मोनिका पंत, महामंत्री श्री राजेश भाटिया, कोषाध्यक्ष श्री विष्णु मित्तल, मंत्री श्री सतेन्द्र सिंह, श्रीमती मीनाक्षी, निगम नेता श्री प्रवेश शर्मा, श्री तिलकराज कटारिया, श्रीमती शिखा राय, श्री संतोष पाल, श्री राजकुमार बल्लन, नवीन शाहदरा जिला अध्यक्ष श्री कैलाश जैन, उत्तर पूर्व जिला अध्यक्ष श्री अजय महावर, शाहदरा जिला अध्यक्ष श्री रामकिशोर शर्मा, महामंत्री चै. भंवर सिंह, श्री संजय त्यागी, श्री कर्मवीर सिंह चंदेल एवं मास्टर विनोद सहित बड़ी संख्या में युवा खिलाड़ी एवं भाजपा के कार्यकर्ता उपस्थित थे।
प्रतियोगिता का संचालन करने में बी.सी.सी.आई. के अनुभवी श्री सरकार तलवार की टीम सहयोग देगी। आयोजन समिति के पदाधिकारियों श्री नीलकांत बख्शी, श्री अशोक गोयल, श्री शैलेन्द्र सिंह मोंटी, श्री विनयमणि त्रिपाठी, श्री मोहन लाल गिहारा, श्री सुनील यादव, श्री मनीष सिंह, श्री मनोज त्यागी, डाॅ. यू.के. चैधरी आदि ने गणमान्य अतिथियों एवं खिलाड़ियों का स्वागत किया।
अपने स्वागत भाषण में श्री मनोज तिवारी ने कहा कि मैंने विगत वर्ष अपने संसदीय क्षेत्र में युवाओं को बेहतर अवसर देने का प्रयास किया था और उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश स्तर तक यह यमुना चैलेंज ट्रॉफी का आयोजन आज से प्रारम्भ हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य युवाओं में छुपी प्रतिभाओं को निखारना और उन्हें उचित अवसर देना है। श्री तिवारी ने कहा कि हमारे देश और हमारी दिल्ली में हजारों ऐसे युवा है जो देश और दिल्ली का नाम रोशन कर सकते हैं, लेकिन राजनीतिक सत्ता और सत्ता के लिए स्वार्थ की लड़ाई में युवाओं को हमेशा दरकिनार किया जाता रहा है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आवाहन पर भाजपा ने एक प्रयास किया है कि सरकार और पार्टी मिलकर न सिर्फ युवाओं के हुनर को विकसित करेगी बल्कि मंजिल तक पहुंचने में उनकी मदद भी करेगी।
प्रदेश अध्यक्ष श्री तिवारी ने कहा यमुना चैलेंज ट्रॉफी के माध्यम से लगभग 5,000 युवा इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे, भाजपा उनके बेहतर प्रदर्शन को उचित मंच तक ले जाने का काम करेगी और प्रतियोगिता में शामिल लोग प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब करने के लिए स्वच्छ यमुना, स्वच्छ दिल्ली अभियान को गली-गली घर-घर तक पहुंचाएंगे और स्वयं स्वच्छता के लिए श्रमदान करेंगे।
उपस्थित युवाओं और खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए पूरी तरह तत्पर है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में कीर्तिमान स्थापित करने वाली क्षमताएं मौजूद हैं, लेकिन वर्षों से उन्हें उचित अवसर नहीं मिला। अब केन्द्र सरकार प्रतिभाओं की क्षमता और उनकी कामयाबी के बीच में जो अभाव की दीवार है उसे तोड़ने का काम कर रही है। श्री राठौर ने प्रतियोगिता के आयोजक श्री मनोज तिवारी को बधाई देते हुए कहा कि उनका संसदीय क्षेत्र विश्व का सबसे घनी आबादी वाला क्षेत्र है और सबसे अधिक युवा भी उनके क्षेत्र में है। उन्होंने कहा कि युवाओं के प्रतिभा विकास अभियान में श्री मनोज तिवारी की यह पहल मील का पत्थर साबित होगी और आश्वस्त किया कि श्री तिवारी के इस अभियान से जुड़े युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए जहां भी जरूरत होगी सरकार उनकी मददगार बनेगी।
शिखर धवन ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं को अपनी रुचि के अनुसार अपनी जीवनचर्या तय करना चाहिए। किसी भी काम को पूरा करने में कई बार लंबे संघर्ष का भी सामना करना पड़ता है, लेकिन दिल से किया गया काम हर व्यक्ति को उसकी मंजिल तक ले जाता है। श्री धवन ने इतने बड़े आयोजन के लिए श्री मनोज तिवारी को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे अपने युवा साथियों को उत्साहित करने के लिए आयोजन में आने का अवसर मिला। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल होने वाले युवा खिलाड़ियों के बेहतर भविष्य की शुभकामना दी।
उद्घाटन मैच में नेहरू विहार मंडल की टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 ओवर में 105 रन बनाकर पूरी टीम पवेलियन वापस चली गई। नेहरु बिहार के 105 रनों की पारी में सर्वाधिक रन सोनू ने बनाए, उन्होंने 39 बाॅल का सामना करते हुए 35 रनों की पारी खेली। 105 रनों का लक्ष्य का सामना करने के लिए मुस्तफाबाद मंडल की टीम मैदान में उतरी और पूरी टीम 19 ओवर 3 बॉल ही खेल सकी और उसकी सारी टीम 101 रन बनाकर पवेलियन लौट गई और आज का मैच नेहरु विहार मंडल की टीम ने 5 रन से जीत लिया।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, पूर्वी दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम, दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली पुलिस, केंट आर.ओ., मानव रचना, मृदुल फाउंडेशन, आईजीएल समृद्धि, वेव सिटी, सामवेद, विकास इकोटेक लिमिटेड फोर्ड, हुंडई, रेनॉल्ट के सहयोग से भाजपा दिल्ली प्रदेश द्वारा आयोजित यमुना चैलेंज ट्रॉफी प्रतियोगिता में लगभग 290 टीमें भाग लेंगी यह प्रतियोगिता संभवतः विश्व की सबसे बड़ी प्रतियोगिता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.