योग दिवस और रोहतक के मैट

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। योग दिवस ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम और गौरव बढाया । बाबा रामदेव ने जो कल्पना की होगी योग को लेकर वह साकार हो गयी । बाबा को हिसार के सी ए वी स्कूल के मैदान में योग शिविर लगाया था तब एक पत्रकार की भूमिका में मैं भी मौजूद था । बहुत अच्छी बात कही थी कि हर आदमी के अंदर आज दवाइयों की एक फैक्टरी जितनी दवाइयां शरीर में जा चुकी हैं । इनको खाली करने के लिए योग करना जरूरी है । यह बाबा का स्वाभाविक रूप था । इसके बाद वे और योगा व्यावसायिक होते चले गये । अब तो पांच हजार करोड रुपये का पतंजलि का कारोबार हो गया है । वह बाबा रामदेव अब राजनीति और ग्लैमर में खो गया है । कहां ढूढे उस बाबा को ? वह तो चैनलों के विज्ञापनों में दिखता है ।
खैर , योग दिवस पर बाबा का बयान भी राजनीतिक ही रहा जब कहा कि राहुल गांधी को अनुलोम विलोम की जरूरत है । आप योग दिवस को तो राजनीति से दूर रख ही सकते थे । पर नहीं । अब बाबा अपने मन के स्वामी नहीं रहे । वे तो कहीं न कहीं गुलामी जैसा व्यवहार कर रहे हैं ।
इधर रोहतक में अमित शाह के आने पर योग दिवस पर पहले अनिल विज को बुलाया ही नहीं गया था फिर जब शोर मचाया तब स्वास्थ्य मंत्री को बुलाया गया । आखिर रब्ब करके रोहतक में योग दिवस संपन्न हुआ कि फोटो वायरल हो गया । लोग मैट के लिए लड रहे हैं और खींच खींच कर ले जा रहे हैं । यह कैसा योग दिवस ? फिर भी बधाई ।
 – कमलेश भारतीय 

Leave a Reply

Your email address will not be published.