ZEISS SMILE: भारत में तेजी से अपनाई जा रही है दृष्टिदोष को ठीक करने की यह प्रमुख तकनीक

ZEISS Celebrates 1 Million SMILE Laser Vision Correction Procedures

नई दिल्ली। ZEISS मेडिकल टेक्‍नोलॉजी प्रगति, दक्षता और हेल्‍थकेयर तकनीकों तक पहुंच बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध बनी हुई है। यह डॉक्‍टरों को उनके रोगियों के जीवन को बेहतर बनाने में सहयोग करती है। इसने भारत में SMILE (स्मॉल इनसिज़न लेंटिक्यूल एक्सट्रैक्शन) तकनीक को अपनाने में काफी वृद्धि देखी है। भारतीय बाजार में एक अभूतपूर्व और मिनिमली इनवेजिव प्रोसीजर, ZEISS SMILE (स्मॉल इनसिज़न लेंटिक्यूल एक्सट्रैक्शन) में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। अभी तक लोग रिफ्रैक्टिव कमियों को दूर करने और स्‍पष्‍ट विजन पाने के जिन तरीकों को अपना रहे थे, ZEISS SMILE उनमें काफी बदलाव ला रही है।

ZEISS SMILE लेज़र आई सर्जरी में आए भारी बदलाव को दर्शाती है, यह रोगियों को आंखों की सामान्य समस्याएं जैसे मायोपिया ( निकट दृष्टिदोष) और नजरों में दोष में एक विश्वसनीय और सटीक समाधान उपलब्ध करा रही है। 2008 में भारतीय बाजार में आने के बाद से, ZEISS SMILE ने सबका ध्‍यान अपना तरफ आकर्षित किया। अपने अनूठे लाभों और बदलावकारी फायदों की वजह से इसे नेत्र रोग विशेषज्ञों तथा रोगियों दोनों से ही स्वीकार्यता मिली। पिछले 10 सालों में, ZEISS SMILE प्रक्रिया से भारत में 200,000 से भी ज्यादा आंखों का उपचार किया गया है। पूरी दुनिया में ZEISS ने 80 लाख से भी ज्यादा SMILE प्रक्रियायें उपलब्ध कराई है।

ZEISS SMILE तकनीक की मुख्य विशेषताएं और फायदे:

मिनिमली इनवेजिव प्रोसीजर: ZEISS SMILE में केवल एक छोटा-सा चीरा लगाना पड़ता, है, सामान्यतौर पर 2 एमएम का, जो इसे न्यूनतम चीरे वाली और फ्लैपलेस लेज़र आई सर्जरी बनाती है। इससे रोगियों में जटलताओं का जोखिम कम करने और तेज रिकवरी में मदद मिलती है।
ज्यादा सुरक्षा: इस प्रक्रिया में फेमटोसेकंड लेज़र तकनीक प्रक्रिया का इस्तेमाल होता है, जोकि सटीक और आरामदायक उपचार देता है। इसकी उच्च सुरक्षा के साथ, ZEISS SMILE को बड़े पैमाने पर सभी प्रोफेशन और लाइफस्टाइल के रोगियों, खासकर रक्षा और सेना में काम करने वाले लोगों, हर स्तर के खिलाड़ियों, फैशन इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगों, यूनिवसिर्टी में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स और भावी दुल्हनों के लिए के लिए उपयुक्त विकल्प माना गया है।
तेज रिकवरी: पारंपरिक लेसिक प्रक्रिया की तुलना में ZEISS SMILE के साथ रोगियों की रिकवरी ज्यादा तेज गति से होती है। काफी सारे लोग सर्जरी के तुरंत बाद ही बेहतर दिखाई देने की बात करते हैं।
अत्यधिक सटीकता: ZEISS SMILE में अत्याधुनिक लेज़र तकनीक का इस्तेमाल होता है, जिससे नेत्र विशेषज्ञों को दृष्टिदोष को ठीक करने में आश्चर्यजनक रूप से सटीक और अनुमानित परिणाम मिलते हैं।
ड्राई आई की समस्या कम हो जाती है: चूंकि, ZEISS SMILE में कॉर्नियल फ्लैप की जरूरत नहीं होती, इसलिए इससे ड्राई आई की समस्या कम हो सकती है, जिससे ऑपरेशन के बाद रोगियों को ज्यादा आराम महसूस होता है।

डॉ. सोनू गोयल, फेको रिफ्रैक्टिव सर्जन, डायरेक्टर, आनंद आई हॉस्पिटल,“ZEISS SMILE के साथ लेंटिक्यूल एक्सट्रैक्शन, उन लोगों के लिए एक गेम चेंजर के रूप में उभरा है, जोकि चश्मे से मुक्त जिंदगी जीना चाहते हैं। ये सिर्फ एक प्रक्रिया नहीं है, यह लोगों को एक नई स्पष्टता और आजादी के साथ दुनिया को देखने की ताकत देता है। मैं इस लेंटिक्यूल एक्सट्रैक्शन की सलाह उन मरीजों को देता हूं जोकि अभी माइनस-पावर वाले चश्मे पहन रहे हैं, चाहे वह स्फेयर या सिलिंडर में सुधार के लिए हो या फिर दृष्टिदोष के लिए। मेरे अनुसार, ZEISS SMILE द्वारा प्रदान की जाने वाली बेजोड़ सटीकता, इस अत्याधुनिक रिफ्रैक्ट्रिव तकनीक का पर्याय है। हर सटीक करेक्शन के साथ, मरीजों को साफ दिखाई देने लगता है। इस प्रक्रिया में एक छोटा-सा चीरा लगता है, जिससे हल्का जख्म होता है और यह जल्द ठीक हो जाता है। यह पहलू ध्यान देने वाला है कि इससे रोगी जल्द से जल्द अपने रोजमर्रा के काम कम से कम समय में शुरू कर सकते हैं।

“इसके अलावा, यह साबित हुआ है कि जेडईआईएसएस के साथ लेंटिक्यूल एक्सट्रैक्शन, लंबे समय तक स्थिरता प्रदान करता है और परेशानियां ना के बराबर होती हैं, जो इसे दृष्टिदोष को ठीक करने के लिए सुरक्षित और भरोसेमंद विकल्प बनाता है। नेत्र रोग विशेषज्ञ के रूप ZEISS SMILE जिस तरह की पेशकश करता है, वह वाकई दिल को संतुष्टि देने वाला है। मेरा यह पक्का विश्वास है कि ZEISS SMILE, आधुनिक रिफ्रैक्टिव तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है। लेंटिक्यूल आधारित प्रक्रिया को लेकर झुकाव तय है। मुझे ऐसा लगता है कि पूरी दुनिया में रिफ्रैक्टिव तकनीकें इस क्रांतिकारी दृष्टिकोण को अपना रही हैं।” ZEISS SMILE की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, जोकि दृष्टिदोष को दूर करने के क्षेत्र में महत्वपूर्ण विकास को दर्शाता है। इसकी सटीकता, सुरक्षा और तेज गति से रिकवरी, यह उन नेत्र विशेषज्ञों और रोगियों के लिए जरूरी विकल्प बनाता है, जो अपने रिफ्रैक्टिव दोषों को दूर करने के लिए एक विश्वसनीय और प्रभावी समाधान की तलाश कर रहे हैं। भारत और दुनिया भर में अपने निरंतर विकास और स्वीकार्यता के साथ, ZEISS SMILE लोगों को स्‍पष्‍ट विजन प्राप्त करने के तरीके को नया आकार दे रहा है और अनगिनत लोगों की जिंदगी को बेहतर बना रहा है।

ZEISS का चिकित्‍सा प्रौद्योगिकी प्रभाग भारतीय नेत्र रोग विशेषज्ञों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि ZEISS SMILE तक पहुंच का दायरा बढ़ सके और इस क्षेत्र में रोगियों को सबसे बेहतर परिणाम मिल सके। प्रमुख नेत्र रोग विशेषज्ञों, प्रतिष्ठित क्लीनिक तथा आई सेंटर्स के साथ सहयोग कर, ZEISS दृष्टिदोष को ठीक करने की इस अत्याधुनिक प्रक्रिया की मदद से ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुंचाना चाहता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.