कमर दर्द के लिए रामबाण है लहसुन का दूध

आमतौर पर देखा जाये तो लोगों को सबसे ज्यादा कमर दर्द की समस्या रहती है. चाहे कोई महिला हो या कोई पुरुष, कमर दर्द हर उम्र के लोगों की पहली समस्या बनती जा रही है. अक्सर देखा गया है लोगों में साइटिका पेन की समस्या होती है. इसमें कमर से पैर की नसों तक दर्द जाता है.

दर्द को काम करने के लिए लोग पेन किलर्स का इस्तेमाल कर कुछ घंटे या एक दिन के लिए इस परेशानी से पीछा छुड़ा लेते हैं. लेकिन दर्द की समस्या बनी रहती है. हालांकि इस कमर दर्द को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय हैं.

अगर हमें दर्द की समस्या से छुटकारा पाना है तो एक सबसे आसान और किफायती उपचार लहसुन के दूध  इस्तेमाल कर दर्द को छू- मंतर कर सकते हैं. यह एक पुराना उपचार तरीका है, इसके इस्तेमाल से नसों में आई सूजन को कम करके दर्द में राहत देता है.

लहसुन के दूध में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह दरअसल एक प्राकृतिक पेय है, जो कई वर्षों से आंत के परजीवियों को मारने और संक्रमण से लड़ने के लिए इस्तेमाल होता था.

गार्लिक मिल्क में जरूरी पौष्ट‍िक तत्व जैसे विटामिन (A, B1 और C) मिनरल, पॉलीसैक्‍राइड्स, प्रोटीन, फ्लेवोनॉइड्स और एंजाइम्‍स होते हैं. ये चीजें बैक्‍टीरिया की वजह से शरीर की नसों में आई सूजन को कम करके कमर दर्द में राहत देती हैं.

बनाने की विधि :

लहसुन की बड़ी कलियां लेकर इनको छोटे टुकड़ों में काटें और एक गिलास दूध में उबाल लें. इससे लहसुन का अर्क दूध में मिल जाएगा. आप चाहें तो दूध में थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. हालांकि इससे दूध का स्‍वाद नहीं बदलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.