पहली बार, 13000+ क्रेडाई डेवलपर्स ने 2050 तक कार्बन तटस्थता तक पहुचने की प्रतिज्ञा करके एक नया धारणीय रियल्टी आंदोलन शुरू किया

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) 2030 के लिए अपनी प्रतिबद्धता को तेज करते हुए, क्रेडाई ने आज घोषणा की कि उसके 13000+ सदस्य डेवलपर्स ने 2050 तक 100% कार्बन तटस्थ बनने का संकल्प लिया है। इस प्रतिज्ञा के साथ, क्रेडाई पारिस्थितिकी तंत्र को सुविधाजनक बनाने और भारत में सतत विकास के लिए एक मजबूत नींव रखने वाला पहला उद्योग संघ बन गया है।

इसके अलावा, क्रेडाई ने कई पहलों की घोषणा की, जिसमें एचडीएफसी के साथ मिलकर टियर -2 और 3 शहरों को यूएस $ 3 बिलियन के फंडिंग से सक्षम करने के साथ और वेंचर कैटेलिस्ट के साथ उभरते स्टार्ट-अप के लिए 100 मिलियन के फंडिंग सहित कई उपायों की घोषणा की।

इन सभी प्रमुख विकासों की घोषणा YAS द्वीप अबू धाबी में आयोजित वार्षिक NATCON 2022 कार्यक्रम में की गई, जिसमें 1300 से अधिक डेवलपर्स ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन एच.ई. कैबिनेट सदस्य, सहिष्णुता और सह-अस्तित्व मंत्री शेख नाहयान मुबारक अल नाहयान द्वारा किया गया।

 

दुनिया के भविष्य, विशेष रूप से भारत के भविष्य पर पैनी नजर रखने के साथ, क्रेडाई ने 2030 से पहले क्षेत्र के कार्बन पदचिह्न को 25% तक कम करने और 2050 तक कार्बन तटस्थ होने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम प्रथाओं का पता लगाने का संकल्प लिया। जैसा कि भारत कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था बनने का संकल्प लिया है, रियल एस्टेट उद्योग अपनी प्रतिबद्धता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने में सरकार के साथ साझेदारी कर सकता है। भले ही इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) ने टिकाऊ तकनीकों का उपयोग करने के लिए अधिक डेवलपर्स को बढ़ावा देने के उपायों को लागू किया है, क्रेडाई यह सुनिश्चित करने के लिए नीति कार्यान्वयन निकाय के साथ काम करेगा कि उपाय देश में रियल एस्टेट डेवलपर्स के साथ अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।

 

प्रमुख घटना पर टिप्पणी करते हुए, श्री हर्षवर्धन पटोदिया, अध्यक्ष, क्रेडाई, ने कहा, “हम मानते हैं कि राष्ट्र निर्माता के रूप में हमारी भूमिका लोगों और ग्रह के लिए समान रूप से योगदान करना है। जैसा कि पूरी दुनिया हरित अचल संपत्ति की आवश्यकता के प्रति जाग रही है, एक उद्योग के नेता के रूप में, हमें पुनर्चक्रण और पुनर्चक्रण के माध्यम से कचरे को कम करने के नए तरीकों का मूल्यांकन और खोज करके अमल मे लाने की जरूरत है। हम इस पहल को सक्षम करने के लिए स्टार्ट-अप उद्योग के कुछ बेहतरीन दिमागों के साथ साझेदारी कर रहे हैं। हम अपने सभी सदस्य डेवलपर्स के लिए एक शिक्षा अभ्यास स्थापित करेंगे ताकि वे स्थायी रियल्टी बैंडवागन पर कूद सकें और आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर कल बनाने में हमारी मदद कर सकें।

प्रौद्योगिकी आज हमारे जीवन के हर पहलू को बदल रही है और इस बदलाव का हिस्सा बनने के लिए क्रेडाई भारत के पहले और सबसे बड़े एकीकृत इनक्यूबेटर और स्टार्टअप्स के लिए एक्सेलेरेटर – वेंचर कैटालिस्ट्स और नियोवॉन – के साथ 100 मिलियन डॉलर का फंड जुटाने के लिए साझेदारी कर रही है – स्पायर वीसी प्रॉपटेक फंड’। फंड अगले कुछ वर्षों में शुरुआती और विकास चरण के स्टार्ट-अप में $ 100 मिलियन का निवेश करेगा।

इसके अतिरिक्त, प्रौद्योगिकी को अपनाने में तेजी लाने में सक्षम होने के लिए, एक इमर्सिव खरीद उपभोक्ता अनुभव के लिए मेटावर्स में स्थायी उपस्थिति रखने के लिए ‘डाईवर्स’ लॉन्च करेगा।

श्री बोमन ईरानी,​​अध्यक्ष-चुनाव, क्रेडाई ने कहा, “भारत एक स्टार्ट-अप हब है और कई नए युग के स्टार्ट-अप वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान को अधिक तेज़ी से और प्रभावी ढंग से ढूंढ रहे हैं। हमारा स्फेयर वीसी फंड कई युवा नेताओं को एक साथ लाएगा जो हमें जीवन में स्थायी वास्तविकता लाने में मदद करेंगे। ”

क्रेडाई के चेयरमैन श्री सतीश मगर ने कहा, “इस साल, रियल-एस्टेट इकोसिस्टम ने दशकों में सबसे अच्छा साल देखा है, जो कि कोविड-19 की मांग के बाद की मांग के पीछे है और उपभोक्ता भावना सकारात्मक बनी हुई है। हमें विश्वास है कि कई नियोजित लॉन्च और होमरेंटिंग से होमबाईंग में उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव के साथ, विकास की गति जारी रहेगी।

 

डॉ. अपूर्व रंजन शर्मा, एमडी और सह-संस्थापक, वीकैट्स ने कहा, “डिजिटल युग की तीव्र प्रगति ऐसे अवसरों की अधिकता प्रस्तुत करती है जो एक दशक पहले अगाध थे। उभरती हुई प्रौद्योगिकियां लगातार व्यवसायों को बदल रही हैं, और भारतीय रियल एस्टेट उद्योग इन विकासों के लिए अजनबी नहीं है। नए स्टार्टअप ने पारिस्थितिकी तंत्र को आबाद किया है, उपभोक्ताओं के अनुभवों को समृद्ध बनने के इरादे से उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश की है, जबकि व्यवसायों में सुधार को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है। हमारी साझेदारी रियल एस्टेट उद्योग में टैप करने का एक अवसर प्रदान करती है और हमें अनुभवी संस्थापकों की हमारी टीम के नेतृत्व में उद्यमियों के एक विशाल नेटवर्क का लाभ उठाते हुए, स्पायर प्रॉपटेक वेंचर फंड के माध्यम से उभरते तकनीकी-संचालित व्यवसायों की मदद करने का मौका प्रदान करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.