अमानी ने संगीत के जरिये दिल्ली में लॉन्च किया अपना कार्यक्रम

नई दिल्ली।  संगीत पाठ्यक्रम में अपने कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए अमानी इंडिया प्रोजेक्ट ने याले सेंटर फॉर इमोशनल इंटेलीजेंस के साथ भागीदारी की है। इस कार्यक्रम को दिल्ली में स्माइल फाउंडेशन और चिल्ड्रन इन हारमोनी द्वारा लॉन्च किया गया। यह एक ऐसी पहल है, जिसके जरिये बच्चे संगीत के माध्यम से अपनी भावनाओं को पहचानना, समझना और नियंत्रित करना सीखते हैं। यह प्रोजेक्ट शिक्षकों, छात्र सलाहकारों और स्कूली छात्रों को एक साथ लाता है। 12 अक्टूबर तक लगातार एमपी क्लब, साउथ एवेन्यू, नई दिल्ली में चलने वाला यह प्रोजेक्ट म्यूजिक थ्योरी, म्यूजिक प्रैक्टिस और इसके भावनात्मक बुद्धिमता प्रशिक्षण से जुड़ाव पर केंद्रित है। सेलेब्रिटी प्लेबैक सिंगर पलक मुच्छल ने कार्यक्रम में भाग लिया और सक्रिय रूप से युवा कलाकारों को प्रशिक्षित, निर्देशित और सहयोग किया – उनकी विभिन्न गीत रचनाओं में मूल्यवर्द्धन किया।
यह कार्यक्रम छात्रों को संगीत बनाने की मूलभूत बातों – बीट, रिदम, टोन, गतिशीलता और पिच को सीखने में सक्षम बनाने और इसके साथ भावनात्मक जुड़ाव स्थापित करने पर केंद्रित है। जब उन्होंने प्रोजेक्ट-आधारित सीख के जरिये अपनी सभी नई समझ को एकसाथ जोड़ा तो वास्तविक बदलाव देखने को मिला। गतिविधियों में शामिल हैं ब्रेकिंग सेशन, जैम सेशन, सॉन्ग कम्पोजिशन और प्रैक्टिस सेशन, मूड मीटर्स के साथ काम करना, विभिन्न गानों के साथ परफॉर्म करना और समूह गायन।
स्माइल फाउंडेशन के सह-संस्थापक और कार्यकारी ट्रस्टी सानतनु मिश्रा ने कहा कि बच्चों  ने ऑब्जेक्ट के जरिये ‘स्वयं करने के माध्यम’ से सीखकर गीत व संगीत की रचना की है। ये गीत विभिन्न क्षमताओं वाले लोगों के साथ सहानुभूति पर केंद्रित थे। हमारा उद्देश्य उन्हें ‘कलाकारवादी’- कार्यकर्ता कलाकार जो अमानी प्रोजेक्ट में सीखे हुए अपने सभी नए कौशल को भावना में व्यक्तय करें, विशेषकर लिंग (लेकिन इतने तक सीमित नहीं) के बारे में, बनने में कदद करना है।
चिल्ड्रन इन हारमोनी के प्रोग्राम डायरेक्टर एंड्रयू लेविस ने कहा कि हम अमानी प्रोजेक्ट के इस शुरुआती चरण के लिए स्माडइल फाउंडेशन के साथ भागीदारी कर बहुत रोमांचित हैं। इसका उद्देश्य इन नए छात्रों को घर जाकर, अपना स्वयं का अमानी प्रोजेक्ट क्लब खोलने और अपने दोस्तों को आमंत्रित कर उन्हें भावनात्मक बुद्धिमता और संगीत बनाने के बारे में सिखाने में सक्षम बनाना है। इस साल हमने इसकी शुरुआत दिल्ली में की है और आगे आने वाले वर्षों में इसका पूरे भारत में विस्तार किया जाएगा।
लॉन एंजल्स स्थित गैर-लाभकारी संस्था चिल्ड्रन इन हारमोनी के कार्यकारी निदेशक एरिक ग्रेगरी ने कहा कि स्माइल फाउंडेशन के रूप में हमनें एक सर्वश्रेष्ठ भागीदार पाया है। पूरे भारत में छात्रों के लिए उनके मौजूदा कार्यक्रम अविश्वसनीय और लंबी अवधि के परिणाम देने वाले हैं। हमारा सयुंक्त कार्यक्रम, अमानी प्रोजेक्ट्, एक अन्य सफल कहानी होगी और छात्रों एवं व्यस्कों को महत्वपूर्ण जीवन कौशल सीखने की अनुमति देगा जो उन्हें अपने समुदायों में विकसित होने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.