उत्‍सव की थीम है “बीट एयर पॉल्‍यूशन”

गुरुग्राम। विश्‍व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, नागारो, देश की प्रमुख आइटी परामर्श कंपनियों में से एक, ने ग्रीन कम्‍यूटिंग को अपनाकर खासतौर से वायु प्रदूषण से लड़ाई के लिए अपना सर्वश्रेष्‍ठ कदम आगे बढ़ाया है। सीईओ मानस फुलोरिया ने कंपनी के कई कर्मचारियों के साथ अपनी कारों को दरकिनार कर मेट्रो स्‍टेशन से उद्योग विहार में अपने कार्यालय के लिए जीएमडीए बस सर्विस ली। उनके साथ एमसीजी कमिश्‍नर श्री यशपाल यादव जी भी थे।

एक आम अभ्‍यास के तौर पर, नागारो ने कई बस मार्गों की भी पेशकश की है ताकि उनके कर्मचारियों के लिए शहर में यात्रा को आसान बनाया जा सके। इस साल खासतौर से 5 जून को विशेष बस मार्ग चलाए गए ताकि पुराने गुरुग्राम जैसे कम कनेक्टिविटी वाले सार्वजनिक परिवहन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की मदद की जा सके। लास्‍ट माइल कनेक्टिविटी के मुद्दे को हल करने के लिए, आज कर्मचारियों ने काम पर जाने के लिए मोबीसी के साइकलों और ई स्‍कूटरों का प्रयोग किया। कई लोगों ने आज काम पर जाने के लिए कारपूल का विकल्‍प चुना अथवा मेट्रो या मेट्रो शटल अपनाई।

मानस फुलोरिया, सीईओ, नागारो ने कहा, “ग्‍लोबल वार्मिंग से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण और तात्‍कालिक लोकल चोकिंग है। वायु प्रदूषण का एक तिहाई जोकि हमें चोक कर रहा है, वाहन उत्‍सर्जन और सड़क की धूल से आता है। यह एक-तिहाई हमारे सीधे नियंत्रण में है। हम जिस तरह यात्रा करते हैं, यदि उसे बदल दें तो इसमें काफी कटौती कर सकते हैं। आइये हम जब भी संभव हो, सार्वजनिक परिवहन, कार पूल, पैदल चलने और साइकिल चलाने का संकल्‍प लें।”

इसके पीछे आइडिया सभी लोगों में यह आदत डालना है कि यदि लोग ग्रीन कम्‍युटिंग को अपनाते हैं तो इससे आखिरकार इस शहर में जलवायु परिवर्तन पर असर पड़ेगा।

नागारो की पहलों पर टिप्‍पणी करते हुए श्री यशपाल यादव, कमिश्‍नर, म्‍यूनिसिपल कॉर्पोरेशन गुरुग्राम ने कहा, “परिवहन का मास मोड अपनाकर पर्यावरण की मदद करना एक अद्भुत आइडिया है और खासतौर से जब आप परिवहनका निजी साधन वहन कर सकते हैं। यह गुरुग्राम जैसे शहर में अजीब बात लगती है जहां इस तरह की संस्‍कृति को स्‍वीकार नहीं किया गया है। नागारो के सीईओ एवं उनके सहकर्मियों के साथ एक सिटी बस में जाना काफी सुखद था। यह समाज के विभिन्‍न समूहों में निश्चित रूप से एक सशक्‍त संदेश भेजेगा और नई बस सर्विस गुरुगमन को काफी प्रोत्‍साहित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.