Business News : डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया को सीआईआई-आईजीबीसी के प्रतिष्ठित ग्रीनप्रो पुरस्कार से सम्मानित किया गया

 

नई दिल्ली। विद्युत एवं तापीय प्रबंधन के समाधान प्रदान करने वाली दुनिया की प्रमुख कंपनी डेल्टा को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के हिस्से इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) द्वारा प्रतिष्ठित ग्रीनप्रो पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। डेल्‍टा इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स के लिए पहली बार, इसके इंडोर एयर क्वॉलिटी बिजनेस यूनिट (आईएक्यूबीयू) के 23 उत्‍पादों ने ग्रीनप्रो पुरस्कार के लिए आवेदन किया था। इन 23 उत्‍पादों को यह प्रमाणपत्र प्रदान किया गया।

ग्रीनप्रो अवॉडर्स का प्रमुख एजेंडा स्थायी उत्‍पादों के निर्माण को बढ़ावा देना है, जिससे दुनिया में कार्बन उत्सर्जन में कटौती को बढ़ावा मिले। डेल्टा के आईएक्यू उत्‍पाद वायु गुणवत्ता की पूर्ण निगरानी सुनिश्चित करते हैं, विजुअलाइजेशन और आंकड़े प्रदान करते हैं और वास्‍तविक समय में एयरकंडीशनर और वेंटिलेटर सिस्‍टम को एडजस्‍ट करते हैं। ग्रीनप्रो को यूएन एनवॉयरमेंट द्वारा भी सम्‍मानित किया गया है और यह उत्‍पाद की स्‍थायित्‍वपूर्ण संबंधी जानकारी प्रदान करने पर यूएन एनवॉयरमेंट गिल्डर्स के अनुरूप है।

डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के प्रबंध निदेशक निरंजन नायक ने इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए कहा, “विद्युत एवं तापीय प्रबंधन के समाधान प्रदान करने वाली दुनिया की प्रमुख कंपनी के तौर पर, हम स्थायी उत्‍पाद प्रदान करने और अपने पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने में हमेशा आगे रहे हैं। हम 2030 तक कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लक्ष्य में ग्रीनप्रो अवॉर्ड को अपने सफर की महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में देख रहे हैं। यह हमारे सामूहिक नजरिये की एक बार फिर पुष्टि करता है, जो दुनिया को स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में कदम उठाने के लिए प्रेरित कर रहा है।”

 

अब डेल्टा के आईएक्यू प्रॉडक्ट्स को ग्रीनप्रो डायरेक्टरी पर सूचीबद्ध किया जाएगा, जहां बिल्डर्स और आर्किटेक्ट्स को प्रमाणित उत्पादों की डायरेक्टरी के वेबपेज तक पहुंच उपलब्ध कराई जाएगा, जिससे वह अपनी बिल्डिंग्स के लिए स्वच्छ पर्यावरण को बढ़ावा देने वाले उच्च इकोफ्रेंडली सर्टिफिकेट हासिल कर सके।

डेल्टा के आईएक्यू उत्‍पादों को फ्रेश एयर सिस्टम और वेंटलिनेशन फैन की दो श्रेणियों में बांटा गया है। यह उत्‍पाद कई लाभ प्रदान करते हैं। डेल्टा के सभी आईएक्यू उत्‍पादों का निर्माण ब्रशलेस डीसी मोटर टेक्नोलॉजी से किया जाता है, जिससे इनकी विश्वसनीयता बढ़ती है, बिजली की खपत कम होती है और कम आवाज होती है। इसके अलावा डेल्टा के ब्रशलेस डीसी मोटर्स फैन लोकप्रिय एसी मोटर एग्जॉस्ट फैन और ईआरवी की तुलना में 74 प्रतिशत कम बिजली की खपत करते हैं। इस प्रॉडक्ट्स का काफी बारीकी और काफी सटीक ढंग से निर्माण किया गया है, जिससे इन पंखों को लगातार 70 हजार घंटों तक चलाया जा सकता है। डेल्टा वेंटिलेशन फैन और फ्रेश सप्लाई फैंस कम से कम 5 साल की वॉरंटी के साथ मिलते हैं और एनर्जी रिकवरी वेंटिलेटर्स 3 साल की वॉरंटी के साथ आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.