जेवी कृष्णा मारुति ने हरियाणा सरकार को 10 लाख ट्रिपल-प्लाई मास्क का दान किया

गुरुग्राम। हरियाणा सरकार के कोरोना वारियर्स की सुरक्षा के मद्देनजर, मारुति सुजुकी ज्वाइंट वेंचर मेसर्स कृष्णा मारुति ने आज २ लाख यूनिट ट्रिपल-प्लाई फेस मास्क का पहला बैच गुरुग्राम प्रशासन को सौंपा। सीएसआर पहल के एक हिस्से के रूप में, श्री अमित खत्री, आईएएस, जिला मजिस्ट्रेट, गुरुग्राम और श्री वी.एस. कुंडू एसीएस हरियाणा और सीईओ जीएमडीए को श्री राम नटराजन, ईडी और सीईओ, कृष्णा ग्रुप द्वारा श्री राजीव गांधी, सदस्य कार्यकारी बोर्ड, मारुति सुजुकी की उपस्थिति में फेस मास्क सौंपे गए।

मार्च 2020 के अंत में, मारुति सुजुकी को हरियाणा और केंद्र सरकार से अनुरोध मिला कि अगर वह COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में बड़ी संख्या में सुरक्षात्मक फेस मास्क विकसित करने और उत्पादन में अपने उत्पादन ढांचे का उपयोग कर सके। एक कार के निर्माण में मूल्य श्रृंखला में बड़ी संख्या में सामग्री, उत्पादन प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकियों का उपयोग होता है। इस आत्मविश्वास के साथ और उत्पाद परीक्षण विनिर्देशों के किसी भी ज्ञान के बिना, अध्यक्ष श्री आरसी भार्गव ने जेवी पार्टनर श्री अशोक कपूर के साथ एक फोन कॉल में ट्रिपल प्लाई फेस मास्क विकसित करने और उत्पादन करने के लिए प्रतिबद्ध किया। मारुति सुजुकी के प्रबंधन और कपड़ा विभाग द्वारा सक्रिय समर्थन के साथ मारुति सुजुकी और कृष्णा समूह के इंजीनियरों द्वारा गहन कार्य करने के बाद, भारत सरकार द्वारा सक्रिय रूप से मास्क को SITRA प्रयोगशाला द्वारा अनुमोदित किया गया था। सौंपने से पहले, विनिर्माण सेट-अप में विश्वास हासिल करने के लिए कुछ दिनों का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया गया था।

4कृष्णा ग्रुप के चेयरमैन श्री अशोक कपूर ने कहा, ” यह राष्ट्रीय संकट का समय है और राष्ट्र के प्रति हमारा कर्तव्य है। हमने हरियाणा और गुजरात सरकारों को 10 लाख मास्क दिए हैं। मैं कुछ मशीनों को आयात करने और N-95 मास्क बनाने की योजना भी बना रहा हूं। सभी कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन मास्क का निर्माण करते समय सभी महत्वपूर्ण सुरक्षा और फिजिकल डिस्टेंसिंग के दिशा निर्देशों का पालन किया गया है। ”

इस पहल पर बोलते हुए, श्री केनिची अयुकावा, प्रबंध निदेशक और सीईओ, मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा, “हमने सुरक्षा गियर और मास्क के लिए सरकार के साथ समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध किया था, हालांकि परीक्षण विनिर्देशों और प्रक्रिया प्रौद्योगिकी के बारे में पता नहीं था। हमारी सभी टीमों को मेरा संदेश था – कुछ डॉक्टर, कुछ नर्स हमारे उत्पाद पर निर्भर होंगे, इसलिए कृपया गुणवत्ता और परीक्षण को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। मेरी अन्य प्राथमिकता यह थी कि इस उत्पाद को बनाने वाले सभी श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृष्णा समूह में इन मास्क का निर्माण करते समय सभी महत्वपूर्ण सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। लॉकडाउन में यह मुश्किल था, लेकिन मुझे खुशी है कि हमारे लोग सफल हुए। मैं श्री कपूर को उनके योगदान के लिए धन्यवाद देता हूं।

श्री अमित खत्री, आईएएस, जिला मजिस्ट्रेट, गुरुग्राम, ने कहा, “मारुति सुजुकी को समय पर सहायता के लिए धन्यवाद देता हूं, जो न केवल गुरुग्राम के लिए बल्कि इस संकट के समय में पूरे राज्य के लिए बहुत उपयोगी होगी।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.