कजरी बब्बर को फ्यूचर लीडर्स कनेक्ट प्रोग्राम के लिए चुना

नई दिल्ली। कजरी बब्बर, अवॉर्ड विजेता डॉक्यूमेंट्री और शॉर्ट फिल्म निर्माता को ब्रिटिश काउंसिल’स फ्यूचर लीडर्स कनेक्ट प्रोग्राम, उभरते नीति निर्माताओं के ग्लोबल लीडरशिप नेटवर्क के लिए चुना गया है। एक लेखक निर्देशक के रूप में, कजरी का काम लैंगिक समानता और एलषीटीबीक्यू+ समुदाय के प्रति धारणा के परिवर्तन को शुरू करने के लिए फिल्मों की ताकत का एक माध्यम के तौर पर उपयोग में लाने के उनके उनकी दृष्टिकोण को दर्शाता है।

इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के लिए वह दुनिया भर के युवा नेताओं (18-35) में चुने गए चार भारतीयों में से एक हैं, जिनको लेकर ब्रिटिश काउंसिल का अनुमान है कि आने वाले वर्षों में वे राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले चार विजेताओं में हसीबा बेगम (मानसिक स्वास्थ्य), कजरी बब्बर (महिला और लिंग, फिल्मों के माध्यम से एलजबीटीक्यूआईए का समावेश), शम्भावी सिंह (सार्वजनिक स्वास्थ्य, विशेष रूप से मातृ एवं शिशु देखभाल, और श्रेया जुनेजा (कार्यस्थल में महिलाओं की समावेशिता) शामिल हैं। इन सभी को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में दस दिन के प्रोग्राम के लिए बारह अन्य देशों के 50 लोगों में शामिल किया गया है जो कि 21 नवंबर से 1 नवंबर तक इसमें हिस्सा लेंगे।

आरंभिक स्तर पर चुने गए 600 आवेदकों में से शीर्ष 11 को चुना गया और फिनाले के लिए चेन्नई बुलाया गया। अंतिम चार को नेतृत्व में उनकी असाधारण प्रतिभा, राजनीति और राजनीति में भागीदारी के आधार पर चुना गया था। इस फिनाले के जजों के पैनल में एन रवि, पूर्व संपादक, द हिंदू, जनक पुष्पनाथन, डायरेक्टर, ब्रिटिश काउंसिल-साउथ इंडिया, गौरव सोमवंशी, फ्यूचर लीडर 2018 और छत्तीसगढ़ सरकार के सलाहकार शामिल थे।

अपने चयन के बारे में बात करते हुए, कजरी बब्बर ने कहा कि ‘‘मैं इस प्रतिष्ठित प्रोग्राम के लिए चुने जाने पर बेहद खुश हूं। मैं इसे एक अद्भुत अवसर के रूप में देखती हूं जो मेरे नेटवर्क और सामाजिक दायरे का विस्तार करेगा, मुझे प्रेरणादायक व्यक्तित्वों से जुड़ने में मदद करेगा और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने देश में सकारात्मक बदलाव लाने / नीति निर्माण के माध्यम से बदलाव लाने के लिए अपने कौशल को बढ़ा पाऊंगी। एक ऐसी महिला के तौर पर, जो रंगमंच और राजनीतिक अभियानों में सक्रिय रूप से शामिल रही है, फ्यूचर लीडर्स कनेक्ट प्रोग्राम महिलाओं के सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण पर मेरे काम के लिए सही गति प्रदान करेगा। मैं ब्रिटिश काउंसिल और मुझे इस सम्मान के साथ चुनने के लिए सम्मानित जजों के पैनल का भी धन्यवाद करती हूं।’’

द फ्यूचर लीडर्स यानी ये चारों विजेता एमर्जिंग पॉलिसी लीडर्स के ग्लोबल नेटवर्क का हिस्सा बन जाते हैं, जो एडवांस लीडरशिप ट्रेनिंग से गुजरेंगे और यूके संसद के हाउसिज के सदस्यों से मिलेंगे। कार्यक्रम के अंत तक, फ्यूचर लीडर्स को द एल्डर्स (सार्वजनिक नेताओं, शांति कार्यकर्ताओं, और मानवाधिकार अधिवक्ताओं के रूप में विख्यात एक सार्वजनिक गैर-सरकारी संगठन, जो 2007 में नेल्सन मंडेला द्वारा एक साथ लाया गया था) के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा।

 

निर्माता किशन बब्बर की बेटी और अभिनेता-राजनेता राज बब्बर की भतीजी, आर्ट्स यूनिवर्सिटी बॉर्नमाउथ यूके से फिल्म डायरेक्शन में पोस्टग्रेजुए डिग्री, सोशल कम्युनिकेशन मीडिया में डिप्लोमा और मुंबई यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त कर चुकी हैं। कजरी ने कई सारे महत्चपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर बहस शुरू करने के उद्देश्य से डाक्यूमेंट्री बनाई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.