श्याम रजक ने किया अखिल भारतीय धोबी महासंघ के जिला सम्मेलन का उद्घाटन

सीवान। बिहार के उद्योग मंत्री व अखिल भारतीय धोबी महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री श्याम रजक सिवान के टाउन हॉल में आयोजित अखिल भारतीय धोबी महासंध के जिला सम्मेलन में शामिल हुए एवं उन्होनें कार्यक्रम का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होनें बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी तथा संत गाडगे महाराज जी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

कार्यक्रम का संबोधन करते हुए श्री रजक नें कहा कि धोबी समाज के गौरवशाली इतिहास रहा है। साथ ही उन्होंने देश की आजादी, आध्यात्मिक विचारधारा व समाज सुधार में समाज की भूमिका की भी बात कही। कई राज्यों में धोबी समाज को आरक्षण प्राप्त नहीं होने की बात पर उन्होंने कहा कि आरक्षण कोई भीख नहीं, बल्कि हमारा अधिकार है। इससे दलित-पिछड़ों को वंचित नहीं किया जा सकता है। दलित समाज के लोगों को समाज के मुख्य धारा में आरक्षण के द्वारा ही लाया जा सकता है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि हर राज्य में हमारे समाज को आरक्षण का लाभ मिले। इसके लिए जो भी लड़ाई लड़नी पड़े हम लड़ेंगे।

उन्होनें धोबी समाज से संगठन को मजबूत करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि संगठन की मजबूती से ही धोबी समाज का विकास होगा। हमें अपनी मांगों को सरकार के पास मजबूती से रखना होगा। उन्होंने कहा कि हम सबको एक होने की जरूरत है।सबको अपनी मांगों को मंजिल तक पहुंचाने का संकल्प लेने की जरूरत है और निश्चित रूप से विजय हमारी होगी। बस हम लोगों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। जागरूकता से ही हम अपने अधिकारों की रक्षा कर सकते हैं। श्री रजक नें बताया कि आगामी 26 अप्रैल को पटना के ऐतिहासिक गाँधी मैदान में अखिल भरतीय धोबी महासंध द्वारा विशाल रैली का आयोजन किया जा रहा है जिसमें राज्य भर से हजारों की संख्या में रजक समाज के लोग शामिल होंगे।

कार्यक्रम में प्रह्लाद कुमार, देवेंद्र रजक, सुरेश रजक, आशीष रजक, प्रहलाद बैठा सहित धोबी समाज के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.