प्रमुख सुर्खियाँ :

ओरिएंट इलेक्ट्रिक के आई-सीरीज पंखे बिजली बचाएंगे

 

नई दिल्ली। ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड, जोकि 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के विविधीकृत सीके बिरला ग्रुप का एक अंग है,  ने सामान्य पंखों की तुलना में 50% बिजली की बचत करने वाले आई-सीरिज पंखे पेश किए हैं। बिजली की बचत के लिए यह ईसीएम टेक्नालॉजी से युक्त है और इस तरह यह उपभोक्ताओं के लिए बिजली के बिल में अच्छी-खासी बचत का वादा करते हैं। एक पंखा साल में लगभग 1500 रुपए की बचत करता है। नई रेंज में आई-फ्लोरल, हेक्टर 500 और आईओटी इनेबल्ड तथा ध्वनि नियंत्रित आई-फ्लोट फैन शामिल है जो भिन्न रंगों और डिजाइन में उपलब्ध है ताकि किसी भी सजावट से मेल खा सके। कंपनी की यह पेशकश बिजली की बचत करने वाले पंखों के वर्ग में अग्रणी होकर उभरने और साथ ही साथ प्रीमियम पंखों के वर्ग में भी अपनी पकड़ और ज्यादा मज़बूत करने की योजना का भाग है।

 

 

ओरिएंट आई-सीरिज पंखे बीईई 5-स्टार रेटेड हैं और सामान्य पंखों के मुकाबले 50% बेहतर सर्विस वैल्यू प्रदान करते हैं । ये पंखे 230 सीएमएम हवा देते हैं और कम वोल्टेज पर भी कम ध्वनि एंव दक्षता के साथ काम करते हैं। नई रेंज में तीन मॉडल हैं जिनके नाम हैं आई-फ्लोट, आई-फ्लोरल और हेक्टर 500। यह पंखे एयरोडायनैमिकली डिजाइन किए गए हैं और शोर ना करने वाली मोटर, 100 प्रतिशत जंग रोधक ब्लेड्स तथा हाई ग्लॉस प्रीमियम फिनिश से युक्त हैं। आई-फ्लोट फैन आईओटी इनेबल्ड है और इसे को ओरिएंट स्मार्ट मोबाइल ऐप्प या ऐलेक्सा तथा गूगल असिस्टैंट के जरिए आसानी से संचालित किया जा सकता है। ओरिएंट आईसीरिज पंखे की कीमत 2850 रुपए से शुरू होती है।

राकेश खन्ना, एमडी एवं सीईओ, ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड ने कहा, ‘‘इंडक्शन मोटर आधारित पंखे में 70-75 वाट बिजली की खपत होती है जबकि ओरिएंट आई-सीरिज पंखे में सिर्फ 35 वाट बिजली लगती है, जिससे बिजली की खपत आधी रह जाती है। एक विनीत अनुमान से भारत में लगे सभी पंखे अगर आई-सीरिज पंखों से बदल दिए जाएं तो देश को हर साल 10.4 करोड़ MWh ऊर्जा और करीब 67,780 करोड़ रुपए की बचत होगी। नए बिकने वाले पंखे भी अगर इनवर्टर मोटर वाले हों तो बचत और ज्यादा और वृद्धिशील होगी। एक जिम्मेदार ब्रांड के रूप में यह नई रेंज हमारी ओर से की गई सोची समझी पेशकश है और इसका उद्देश्य भारत को बिजली की बचत करने तथा कार्बन फुटप्रिंट कम करने में सहायता करना है।

 

’’

 

 

 

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account