‘सूरिया एस3‘ मनोरंजन और एक्शन से भरपूर फिल्म है: ठाकुर अनूप सिंह

वे पेशे से एक सर्टिफाइड पायलट हैं, आदत से एक फिटनेस प्रेमी हैं और जुनून से एक एक्टर हैं… जब उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी शुरुआत की तो उन्होंने आते ही दर्शकों को मुग्ध कर दिया था। एक शानदार बॉडी, बेहतरीन लुक और एक्टिंग के टैलेंट से नवाजे गए ठाकुर अनूप सिंह ने एक ही साल में मि. इंडिया, मि. एशिया और मि. वल्र्ड जैसे खिताब अपने नाम किए। इस तरह वे युवाओं की प्रेरणा बन गए। इतना ही नहीं, वह एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। जहां उन्होंने फिल्म कमांडो-2 से बड़े पर्दे पर अपनी शुरुआत की, वहीं वह तमिल भाषा की ब्लॉकबस्टर ‘सिंघम 3‘ के खलनायक विट्ठल प्रसाद के रूप में भी जाने जाते हैं। अब इस फिल्म के हिंदी डब वर्जन ‘सूरिया एस3‘ का 26 अगस्त को रात 9 बजे ज़ी सिनेमा पर प्रीमियर होने जा रहा है। इस प्रीमियर से पूर्व इस एक्टर ने टेलीविजन से लेकर फिल्मों तक अपने सफर के बारे में बताया। साथ ही इस फिल्म की शूटिंग से जुड़े अपने अनुभव और अपने फ्यूचर प्रोजेक्ट के बारे में भी बात की।

दीप्ति अंगरीश

 आप एक्टर कैसे बने? क्या यह बाय चांस था या आप हमेशा से ही एक्टर बनना चाहते थे?
एक्टिंग हमेशा से ही मेरा जुनून रहा है लेकिन मेरा पहले का करियर एक पायलट के रूप में था। मैं अमेरिका में था और जब मैं एक एयरलाइन में शामिल होने जा रहा था तभी मंदी आ गई, इसलिए मुझे यह फैसला करना पड़ा क्योंकि मैं मंदी खत्म होने तक घर पर बैठकर इंतजार नहीं कर सकता था। उसी समय मैंने यह तय किया कि अब मैं अपने जुनून को ही अपना फुलटाइम करियर बना लूंगा। शुरुआत में मुझे कई बार निराशा हाथ लगी क्योंकि मुझे एक्टिंग नहीं आती थी लेकिन मैं इसे करना चाहता था। फिर जल्द ही ‘महाभारत‘ में मुझे राजा धृतराष्ट्र के रूप में अपने पहले शो में लीड भूमिका मिल गई।

आप सूरिया एस3 मैं कैसे शामिल हुए? आपके क्या अनुभव रहे?े
जब मैंने कमांडो2 का काम पूरा किया तब मुझे सूरिया एस3 ऑफर की गई। मुझसे कहा गया था कि कोई हॉलीवुड एक्टर इस फिल्म में विलेन का रोल निभाएगा, लेकिन जब निर्माताओं ने मेरी प्रोफाइल देखी तो सूरिया सर समेत सभी ने इसे बहुत पसंद किया। सूरिया सर ने मुकेश छाबड़ा को कॉल किया, जिन्होंने मुझसे संपर्क किया। फिल्म के निर्देशक हरि सर मुझसे मिलने चेन्नई से मुंबई आए और फिर इसके बाद मैंने फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी। इस फिल्म की पिछली दो कड़ी बेहद सफल रही थी, इसलिए मैं भी काफी उत्साहित था। मेरा मानना है कि मैं बहुत खुशनसीब हूं, क्योंकि हरि सर ने एक परफॉर्मर के रूप में मुझे अपना काम करने की आजादी दी। दक्षिण में सूरिया सर एक ब्रांड हैं और उनके साथ काम करना एक शानदार अनुभव रहा । मुझ पर उनका यकीन रहा और हम दोनों के बीच तुरंत ही तालमेल बन गया। वे सबसे पेशेवर को-स्टार्स में से एक हैं।

क्या ‘सूरिया एस3‘ की शूटिंग के दौरान आपको कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा?
सबसे बड़ी चुनौती तो यह फिल्म तमिल भाषा में करने की थी क्योंकि मैं अपने किरदार को अपनी आवाज देना चाहता था। मैं हर रोज 5 से 7 घंटे इसकी तैयारी करता था ताकि मैं इस भाषा पर पकड़ बना सकूं। फिल्म के क्लाइमेक्स की शूटिंग करना भी बहुत शानदार अनुभव था। हम लोगों ने क्लाइमेक्स फाइट सीन के लिए 7 दिनों तक शूटिंग की।

 अब चूंकि इस फिल्म का हिन्दी में प्रीमियर ज़ी सिनेमा पर हो रहा है तो ऐसे में दर्शकों को क्या उम्मीद करनी चाहिए?
जिन दर्शकों ने भी यह फिल्म देखी है, उन्होंने इसे बहुत पसंद किया है लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने भाषा के बंधन के कारण यह फिल्म नहीं देखी। यह अच्छी बात है कि यह फिल्म हिंदी में ज़ी सिनेमा पर प्रीमियर हो रही है और जिन दर्शकों ने इसे तमिल में नहीं देखा था, वह इसका हिंदी डब देख सकते हैं। दर्शकों को सिंघम और मेरे किरदार की परफॉर्मेंस बहुत पसंद आएगी। यह बहुत दिलचस्प फिल्म है और काफी तेज गति से आगे बढ़ती है। खासतौर से इसका सेकंड हाफ तो बेहद दिलचस्प है। यह फिल्म एक्शन और मनोरंजन से भरपूर है।

 सूरिया एस3 का रीमेक बॉलीवुड में भी बनने जा रहा है जिसमें सनी देओल पुलिस अधिकारी बने हैं और आप इसमें फिर से विलेन का रोल निभा रहे हैं?
मैं जयंतीलाल गडा सर को धन्यवाद देना चाहूंगा कि उन्होंने फिर से मुझे यह रोल निभाने का मौका दिया। यह स्क्रिप्ट बॉलीवुड के दर्शकों के अनुसार ढाली गई है। जहां तक मैं जानता हूं यह स्क्रिप्ट बहुत शानदार बन पड़ी है। एक बार फिर यह देशभक्ति वाली फिल्म है। गदर, हीरो और बाॅर्डर जैसी फिल्मों में काम कर चुके सनी देओल सर इस मामले में माहिर हैं। मैं उनके साथ काम करने को लेकर बहुत उत्साहित हूं। साथ ही उनसे काफी कुछ सीखना भी चाहता हूं। मैं उनकी फिल्में देखते हुए ही बड़ा हुआ हूं। उनके अपोजिट काम करने के लिए मैं बेहद उत्साहित हूं। इस फिल्म में बहुत से नए पहलू भी जोड़े गए हैं, जो इसमें पहले नहीं देखे गए थे।

 टेलीविजन से बॉडी बिल्डिंग और फिर फिल्मों में आने का आपका सफर कैसा रहा?

महाभारत में मेरे किरदार को बहुत पसंद किया गया था, लेकिन मैं इससे कुछ अलग करना चाहता था। इस शो के बाद मैं मैंने टेलीविजन से एक साल का ब्रेक लेने का फैसला किया। मैं इस शो को करते हुए काफी मोटा हो गया था क्योंकि मैं 125 साल पुराना किरदार निभा रहा था। इस कारण मैं जो रोल करना चाह रहा था, उसमें मैं फिट नहीं हो पा रहा था। एक बार मुझसे एक फेमस कास्टिंग डायरेक्टर ने कहा कि यदि मैं मोटा हूं और यदि मुझे हीरो बनना है तो मुझे अपना वजन घटाकर अपने लुक में बदलाव लाना होगा। इस बात ने मुझे प्रेरित किया और फिर मैंने धीरे-धीरे अपना वजन घटाया और अपने शरीर में बड़ा बदलाव लाया। मैंने जिम जाना शुरु कर दिया और बिना शक्कर, बिना नमक और लो-कार्ब डायट लेनी शुरू कर दी। मैंने खुद को संवारा और मिस्टर इंडिया जैसी प्रतियोगिता जीती। इसके बाद मैंने 2015 में मि. एशिया और मि. वल्र्ड जीता। मिस्टर वल्र्ड जीतने के बाद मुझे कमांडो-2 में अपना पहला ब्रेक मिला।

आपके फ्यूचर प्रोजेक्ट्स के बारे में कुछ बताइए?
मैं पांच भाषाओं में बनने वाली पांच अलग-अलग फिल्मों में हीरो के रूप में डेब्यू करने वाला हूं। इन भाषाओं में हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मराठी फिल्में शामिल हैं। मेरी एक फिल्म नवंबर में रिलीज होगी। मैं फिल्म ‘उद्घर्षा‘ में एक्शन हीरो की भूमिका निभा रहा हूं जिसे नेशनल अवाॅर्ड विजेता डायरेक्टर सुनील कुमार देसाई निर्देशित कर रहे हैं। चूंकि यह फिल्म दो भाषाओं में बन रही है तो इसकी शूटिंग बारी-बारी से तेलुगू और कन्नड़ में हो रही है। इसके अलावा मैं ‘बेभान‘ की भी शूटिंग कर रहा हूं, जो एक मराठी फिल्म है। मुझे लगता है कि भाषा कोई बाधक नहीं होती और सारे काम एक समान है। दिलचस्प बात यह है कि मैं इन सभी भाषाओं में अपनी आवाज में ही डब कर रहा हूं, इसलिए मुझे नहीं भाषाएं सीखने का भी मौका मिल रहा है। आने वाले सालों में मैं खुद को एक टैलेंटेड और फिट एक्टर के रूप में देखना चाहता हूं, जैसे नवाजुद्दीन सिद्दीकी और रितिक रोशन का मिश्रण।

Leave a Reply

Your email address will not be published.