प्रमुख सुर्खियाँ :

फिनटेक ब्रांड को प्रासंगिक रखने में मार्केटिंग की भूमिका

–  प्रभाकर तिवारी, चीफ ग्रोथ ऑफिसर, एंजेल ब्रोकिंग
फिनटेक आज एक मल्टी-बिलियन डॉलर इंडस्ट्री बन चुकी है, जो दुनियाभर में फाइनेंशियल सर्विसेस में बदलाव ला रहा है। अपने टेक्नोलॉजी-बेस्ड एडवांस, मॉडर्न और सरल सॉल्युशंस के साथ फिनटेक ने ग्राहकों के लिए फाइनेंशियल यात्रा को काफी सरल बनाया है। लेकिन जैसे-जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्मों की संख्या बढ़ रही है, फिनटेक ब्रांड अपने मौजूदा क्लाइंट बेस के बीच विश्वास पैदा करन और उसे बनाए रखते हुए अधिक बिजनेस लाने के लिए अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग की समान चुनौती का सामना करते हैं।
सही मार्केटिंग स्ट्रैटेजी नए क्लाइंट बनाने और मौजूदा क्लाइंट्स को बनाए रखने के साथ एक ब्रांड को उचित मार्केट शेयर दिला सकती है। लेकिन, इस प्रतिस्पर्धी माहौल में जहां हर कोई ग्राहकों की जरूरतों को समझने वाले सॉल्युशन तैयार कर रहा है, सही मार्केटिंग रणनीति क्या होनी चाहिए जो जनता को टारगेट करें? यहां हम बता रहे हैं कि फिनटेक ब्रांड अपनी मार्केटिंग स्ट्रैटेजी के साथ कैसे प्रासंगिक बने रह सकते हैं और इस कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच भी कैसे आगे बढ़ सकते हैं:
बड़ी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा के लिए विश्वसनीयता बनाएं
जब लोगों के पैसे को डील करने के बिजनेस की बात आती है तो “विश्वास” और “विश्वसनीयता” कीवर्ड हैं – जो बनाना लोगों को जोड़ने से भी अधिक चुनौतीपूर्ण होता है। फिनटेक क्षेत्र भारत और दुनियाभर में फल-फूल रहा है, लेकिन यह याद रखना जरूरी है कि यह अभी भी फाइनेंशियल सर्विसेस की दुनिया में छोटे कदम उठा रहा है। एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई जैसे ब्रांड, वर्षों से भरोसेमंद घरेलू नाम बने हुए हैं और फिनटेक कंपनियों को न केवल संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बल्कि उनका विश्वास जीतने और उसे बनाए रखने के लिए इन दशकों पुराने दिग्गजों से प्रतिस्पर्धा करनी है। क्लाइंट्स हासिल करने की इस जंग में दिग्गजों से टक्कर लेने का एक तरीका है खुद को एक ऐसे ब्रांड के तौर पर विकसित करना, जो ‘पैसा’ सोचते ही उनके दिमाग में सबसे पहले आए। तेज, सामयिक और प्रासंगिक मार्केटिंग स्ट्रैटेजी न केवल ब्रांड अवेयरनेस को बढ़ाती है बल्कि लोगों में यह विश्वास भी जगाती हैं कि उनका पैसा सुरक्षित हाथों में है।
टारगेट ऑडियंस को सही समय पर सही संदेश दें
ऐतिहासिक रूप से देखें तो प्रयोग करने में युवा ही सबसे आगे होते हैं और जो कुछ भी नया आता है उसे अपनाने की तैयारी दिखाते हैं। जब फिनटेक कंपनियां पहली बार उभरीं, तो अपने बेकार पड़े पैसे से लाभ कमाने के साहसिक कार्य की तलाश में बेचैन युवा ही इनकी सर्विसेस का उपयोग करने में सबसे आगे थे। हालांकि, जैसे-जैसे वक्त बीतता गया, 1990 के दशक के अंत में एटीएम कार्ड की तरह पुराने निवेशकों ने भी अंततः फिनटेक की पेशकशों का जवाब उत्साह के साथ दिया। जैसे-जैसे फिनटेक आगे विकसित होता है और उनके प्रोडक्ट बेस का दायरा बढ़ता है। एक अच्छी मार्केटिंग स्ट्रैटेजी यह सुनिश्चित कर सकती है कि ब्रांड का मैसेज सही ऑडियंस तक पहुंचे – शुरुआत में उन लोगों तक जो शुरुआत कर सकते हैं और फिर बाद में व्यापक दर्शकों तक। यह स्ट्रैटेजी आपको यह तय करने में मदद कर सकती है कि किसी समाचार पत्र में विज्ञापन प्रकाशित करना है या नहीं, इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर्स को शामिल करना है या अपने प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के लिए रेडियो बाइट्स के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता बढ़ानी है। एक निर्णायक मार्केटिंग स्ट्रैटेजी आपको अपने ब्रांड मैसेज को सही समय पर टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए सबसे उपयुक्त माध्यम चुनने में मदद करेगी।
जो कंसेप्ट डराते हैं, उन्हें सरल बनाएं
हम सभी सहमत हो सकते हैं कि अधिकांश लोगों के लिए न तो फाइनेंस और न ही टेक्नोलॉजी एक सरल कंसेप्ट है- दोनों ही बहुत ही ज्यादा तकनीकी भाषा और शब्दजाल के साथ आते हैं। फिनटेक के महासागर में शुरुआत करने वाले संभावित ग्राहकों को इस क्षेत्र की जटिलताएं डरा सकती हैं और न केवल एक ब्रांड से बल्कि पूरे फिनटेक से ही दूर कर सकती है। आम लोगों की झिझक खत्म करने के लिए जरूरी है कि आसान और सुलभ संदेश उन तक पहुंचाया जाए और उन्हें यह सरल व स्वागत योग्य लगे इसके लिए मार्केटिंग स्ट्रैटेजी को आकार दिया जा सकता है। अच्छी तरह सोच-समझकर बनाए मार्केटिंग कैम्पेन निश्चित रूप से आपको सबसे अच्छा रास्ता दिखाएंगे और यह आपके फिनटेक बिजनेस को अलग भी बनाएंगे।
अपने उत्पाद को और बेहतर बनाएं
सुनने में यह कुटिलता लग सकती है, पर कुशल मार्केटिंग बिना किसी शक के आपके प्रोडक्ट की जटिलताओं को सरल बनाने में मदद कर सकती है और ग्राहकों (और संभावित ग्राहकों) को सीधे आपसे बातचीत करने के लिए आमंत्रित कर उसे और बेहतर बना सकती है। सोशल मीडिया के आने के साथ क्रिएटिव और आपत्तिजनक प्रतिक्रिया हासिल करना आसान हो गया है। इसमें बेकार बातों में से उपयोगी बातों को आपको अलग करना है। जब प्रोडक्ट और प्लेटफॉर्म बनाने की बात आती है तो ग्राहक वास्तव में जो चाहते हैं, वह बनाने में प्रोडक्टिव फीडबैक को आकर्षित करने के लिए मार्केटिंग प्लान तैयार किया जा सकता है। उदाहरण के लिए इस समय क्रिप्टोकुरेंसी के बारे में बहुत चर्चा है, और ग्राहकों के साथ बातचीत से फिनटेक संगठनों को यह तय करने में मदद मिल सकती है कि यह ट्रेंड गुजर जाएगा या यह बना रहेगा और अच्छे रिटर्न देगा।
संक्षेप में, एक सफल मार्केटिंग स्ट्रैटेजी वह नहीं है जो आपको अधिक ग्राहक देती है, बल्कि यह वह है जो आपके ऑडियंस को प्रोडक्ट्स को बेहतर ढंग से समझने और उन तक आसानी से पहुंचने में मदद करती है। यह एक ऐसी चीज है जो एक व्यक्ति और कंपनी के बीच आजीवन संबंध बनाती है। एक फिनटेक ब्रांड के रूप में ग्राहकों से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए दिए गए टूल के साथ सही ऑडियंस तक पहुंचना मार्केटिंग स्ट्रैटेजी तैयार करते समय आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। अंत में, चूंकि आइडिया ट्रांसफर हो सकता है, इसलिए स्थापित फिनटेक ब्रांड्स ने जो सफल स्ट्रैटेजी बनाई है, नए आइडिया के लिए उनसे प्रेरणा लेना जारी रखें।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account