यूनिसेफ इंडिया के एडुकेशन मुहिम को ऐसे आगे बढ़ाया एक्ट्रेस करीना कपूर ने

 

मुंबई। बॉलीवुड स्टार और यूनिसेफ इंडिया की सेलिब्रिटी एडवोकेट करीना कपूर खान ने मूलभूत शिक्षा (प्रारंभिक कक्षाओं में) को बढ़ावा देने और राज्य में #EveryChildReading मूवमेंट का समर्थन करने के लिए गोरेगांव (पश्चिम), मुंबई में मीठा नगर म्युनिसिपल स्कूल का दौरा किया जो अप्रैल 2023 में लॉन्च किया जाएगा।

शिक्षकों और प्राइमेसी ग्रेड के बच्चों के साथ अपनी बातचीत में करीना कपूर खान ने यह समझने में गहरी दिलचस्पी ली कि महामारी के दौरान और उसके बाद बच्चों ने कैसे सीखने का सामना किया। उन्होंने रेखांकित किया कि बच्चों के लिए जल्दी पढ़ना, लिखना और गिनना सीखना कितना महत्वपूर्ण है; और बच्चों की मातृभाषा में सीखने के विकल्प प्रदान करने का महत्व। फिर उन्होंने बच्चों को एक मज़ेदार कहानी सुनाने के सत्र में शामिल किया जहाँ उन्होंने उनकी कल्पना को उत्तेजित करने के लिए एक इंटरैक्टिव कहानी पढ़ी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 इस बात पर प्रकाश डालती है कि अंकों के साथ लिखने और बुनियादी संचालन करने के साथ-साथ समझने के साथ पढ़ने की क्षमता ‘भविष्य की सभी स्कूली शिक्षा और आजीवन सीखने के लिए आवश्यक आधार और एक अनिवार्य शर्त है।’ रीडिंग विद अंडरस्टैंडिंग एंड न्यूमेरसी (एनआईपीयूएन) मिशन का उद्देश्य 2026-27 तक ग्रेड 3 तक प्रत्येक बच्चे के लिए साक्षरता और संख्या ज्ञान में सार्वभौमिक दक्षता के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

नवंबर 2021 में किए गए राष्ट्रीय मूल्यांकन सर्वेक्षण के अनुसार, महाराष्ट्र में ग्रेड 3 में 30 प्रतिशत से अधिक बच्चे छोटे पाठ पढ़ने में असमर्थ हैं। ग्रेड 5 तक, यह संख्या 41 प्रतिशत तक बढ़ जाती है, जो बच्चे अपने ग्रेड स्तर के लिए उपयुक्त पाठ नहीं पढ़ पाते हैं और ग्रेड 8 में 43 प्रतिशत हो जाते हैं।

2020 में शिक्षा विभाग, महाराष्ट्र सरकार द्वारा यूनिसेफ और प्रथम बुक्स के साथ साझेदारी में शुरू किया गया, पढ़ने का अभियान, गोष्ठीचे शनिवार (या रीडिंग सैटरडे) बच्चों को उनकी भावनात्मक भलाई को बढ़ावा देने के साथ-साथ उनकी भाषा प्रवीणता का समर्थन के लिए हर हफ्ते एक कहानी की किताब प्रदान करता है। अभियान के तहत मराठी, उर्दू और अंग्रेजी में प्रत्येक शनिवार को कक्षा 1-8 के छात्रों के साथ एक-एक कहानी साझा की जा रही है। अभियान ने महाराष्ट्र के सभी 36 जिलों को कवर किया और 1 लाख से अधिक स्कूलों, 2.6 लाख शिक्षकों और 31 लाख बच्चों तक पहुंचा।

“आज मैं छोटे बच्चों से मिली और पढ़ने और सीखने के लिए उनमें अपार उत्साह देखी। एक माँ के रूप में, मैं पढ़ने और कहानी कहने की शक्ति को समझती हूँ जो युवा दिमाग को और प्रेरित कर सकता है, खासकर अगर यह ऐसी भाषा में हो जिसे वे अच्छी तरह से समझते हैं,” करीना कपूर खान ने कहा।

“हमें ऐसा माहौल बनाने की ज़रूरत है जहां बच्चे सीखना पसंद करेंगे। स्कूल एक ऐसी जगह है और घर में सीखने का माहौल भी उतना ही महत्वपूर्ण है। हमें इन जगहों को बच्चों के पढ़ने के लिए सहायक और दिलचस्प बनाने की जरूरत है। शिक्षक, माता-पिता, दादा-दादी, सभी छोटे बच्चों को ऐसे कौशल सीखने में मदद कर सकते हैं जो उन्हें जीवन भर मदद करेंगे।

यूनिसेफ महाराष्ट्र की चीफ राजेश्वरी चंद्रशेखर ने कहा, “यह आवश्यक है कि हम मूलभूत शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करें और अपने बच्चों को जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक बुनियादी कौशल से लैस करें। इसमें पढ़ना, लिखना और बुनियादी संख्यात्मक कौशल शामिल हैं। गोष्ठीचे शनिवार रीडिंग कैंपेन और #EveryChildReading मूवमेंट जैसे पहल के माध्यम से, हम राज्य के प्रत्येक नागरिक को प्रत्येक बच्चे के पढ़ने को सुनिश्चित करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। एक मजबूत नींव के साथ, बच्चे न केवल कहानियों के जादू का आनंद ले सकते हैं, बल्कि यह भी उनकी पूरी क्षमता को अनलॉक करें और भविष्य में कामयाब हों।”

ज़ाफरीन चौधरी, चीफ, कम्युनिकेशन एडवोकेसी एंड पार्टनरशिप, यूनिसेफ इंडिया ने कहा, “आज की मुलाकात के लिए समय निकालने और बच्चों को आनंद के साथ पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने और बच्चों को सीखने का माहौल प्रदान करने में सहयोग करने के लिए हम करीना कपूर खान की सराहना करते हैं। यूनिसेफ इंडिया सुश्री खान के साथ एक सेलिब्रिटी एडवोकेट के रूप में संबंधों और पिछले एक दशक में बच्चों के मुद्दों को उजागर करने में उनके समर्थन को बहुत महत्व देता है।

यूनिसेफ राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर सरकार के साथ मिलकर काम करता है और शिक्षा मंत्रालय द्वारा विकसित मूलभूत शिक्षा के लिए राष्ट्रीय दिशानिर्देशों के लिए तकनीकी इनपुट प्रदान करता है। भारत सरकार के सहयोग से, यूनिसेफ ने मार्च 2022 में देश में किए गए पहले फाउंडेशनल लर्निंग स्टडी का समर्थन किया है। यूनिसेफ मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक मिशन निपुन भारत के लिए अपनी पंचवर्षीय योजनाओं को विकसित करने और कार्यान्वित करने में राज्य सरकारों को तकनीकी सहायता प्रदान करना जारी रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.