किराडी से भाजपा बदल सकती है चेहरा, विभय हैं रेस में आगे

नई दिल्ली। हाल ही में झारखंड विधानसभा में मुंह की खाने के बाद भारतीय जनता पार्टी दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर बेहद सतर्कता बरत रही है। हर सीट पर गंभीर विचार-विमर्श हो रहा है। कुछ सीट ऐसे हैं, जहां पूर्वांचल के लोगों का पलडा भारी है। ऐसी ही सीटों में शुमार किराडी विधानसभा में भाजपा अपने पुराने चेहरा को बदलकर नए युवा चेहरा को आगे लाने की सोच रही है। प्रदेश कार्यालय के सूत्रों का कहना है कि पूर्व विधायक अनिल झा से क्षेत्र की जनता खुश नहीं थी। यही कारण रहा कि वो बीते चुनाव में हारे। भले ही वे पूर्वांचल के नाम पर जीत गए थे, लेकिन लोगों से खुद को कनेक्ट नहीं कर पाए थे। इस बार पार्टी ने सर्वे कराया, जिसमें नए चेहरे को लाने की मांग जनता की ओर से की गई।

दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर पूर्वांचली बहुल इलाके पर कई नेताओं की दावेदारी का दौर शुरू हो चुका है। किराड़ी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के युवा नेता विभय कुमार झा का नाम भी चर्चा में है। गौरतलब हो कि किराड़ी एक पूर्वांचली बहुल इलाका है, जहां बड़ी संख्या में मैथिल रहते हैं । यही वजह है कि पिछले एक दशक से यहाँ मैथिल समाज के ही विधायक रहे हैं। वर्तमान में इस सीट से समस्तीपुर जिला के रहनेवाले ऋतुराज झा आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। इससे पूर्व मधुबनी जिला के अनिल झा’ वत्स’ यहां से भाजपा विधायक रह चुके हैं। लेकिन, इसबार की हालत कुछ और है। जहां एक ओर लोग ऋतुराज झा के पिछले पांच सालों के कार्यों से नाख़ुश हैं, वहीं अनिल झा को यहां की जनता पिछले चुनाव में नकार चुकी है। इसलिए, बीजेपी चाहती है कि इसबार किसी नए चेहरे को किराड़ी से मौका दिया जाए। ऐसी स्थिति में संभावना है कि विभय कुमार झा पर पार्टी दांव खेल जाए।

बता दें कि विभय कुमार झा वर्ष 1998 से 2006 तक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सक्रिय सदस्य रह चुके हैं, वे वर्ष 2006 से 2016 तक भाजपा युवा मोर्चा के सक्रिय सदस्य रहे हैं। वे 2013 से 2016 तक दिल्ली भाजपा युवा मोर्चा कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे हैं। विभय झा ने पीएम मोदी की विभिन्न योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में काफी सक्रिय भूमिका निभाई है और लगातार पार्टी के कार्यक्रमों में उनकी सहभागिता बनी हुई है।

विभय वर्तमान में एनजीओ अभ्युदय (रजि.) के अध्यक्ष हैं और इसके माध्यम से पूर्वांचली समाज के कल्याण में लगे हुए हैं। इनकी सक्रियता ‘मिथिला-मैथिली’ में भी अधिक रही है, जिसकी वजह से मैथिल समाज के बीच इनकी अच्छी पकड़ बनी हुई है। विभय झा के पिता विनोद नारायण झा वर्तमान में भाजपा कोटे से बिहार सरकार में पीएचईडी मंत्री हैं। अब देखनेवाली बात यह होगी कि बीजेपी इसबार नए व युवा चेहरे को तव्वजो देती है या फिर पुराने पर ही भरोसा करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.