प्रोडक्शन कम करने से क्रूड को फायदा हुआ

नई दिल्ली। कमजोर अमेरिकी डॉलर ने पिछले कारोबारी सत्र में बेस मेटल और सोने, दोनों का समर्थन किया। अतिरिक्त रिलीफ पैकेज पर बढ़ी चिंताओं के कारण सोने ने निवेशकों को आकर्षित किया। चीन की स्थिर औद्योगिक वृद्धि ने बेस मेटल्स की कीमतों का समर्थन किया। दूसरी ओर, कच्चे तेल की उत्पादन क्षमताओं में से कुछ के बंद होने के कारण क्रूड में तेजी आई। हालांकि, वैश्विक तेल बाजार में कमजोर मांग के कारण कीमतों में कमी आ सकती है।


सोना

कोविड-19 मामलों के बढ़ने से चिंताएं बढ़ गई हैं और सोना 0.27% बढ़कर 1906.8 डॉलर प्रति औंस पर उच्च स्तर पर बंद हुआ। कमजोर अमेरिकी डॉलर ने पीली धातु को और समर्थन दिया। कोरोनावायरस के मामलों में खतरनाक वृद्धि ने ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक को बाधित किया। कई देशों ने लॉकडाउन के उपायों को मजबूती दी है, जिसने निवेशकों की जोखिम की भूख को शांत किया और उन्हें सेफ हैवन गोल्ड की ओर आकर्षित किया। अमेरिकी द्वारा किसी भी अतिरिक्त स्टिमुलस पैकेज के कोई ठोस संकेत न  होने से पीली धातु के लिए लाभ सीमित रहा। अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने नवंबर 2020 में होने वाले आगामी राष्ट्रपति चुनाव से पहले व्हाइट हाउस के अधिकारियों के साथ संभावित डील की उम्मीद की। हालांकि, अमेरिकी द्वारा अतिरिक्त कोरोनावायरस रिलीफ फंड के बारे में अनिश्चितता ने डॉलर को कमजोर कर दिया, जिससे सोने का वजन कम हो सकता है। आज के सत्र में एमसीएक्स पर सोने की कीमतें कम होने की उम्मीद है।

क्रूड ऑयल

डब्ल्यूटीआई क्रूड 2.6% की बढ़त के साथ 39.6 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ क्योंकि कुछ अमेरिकी तेल उत्पादन इकाइयों को बंद कर दिया गया। महामारी से जुड़ी चिंताओं पर यू.एस. ऑइल प्रोडक्शन बंद होने का असर हुआ, वहीं लीबिया ने क्रूड उत्पादन बढ़ा दिया है। तूफान ज़ेटा ने मैक्सिको की खाड़ी में क्रूड ऑइल प्रोडक्शन को बंद करने को मजबूर किया, जिसने तेल की कीमतों का समर्थन किया। हालांकि, लीबिया के सबसे बड़े तेल क्षेत्र शरारा में तेल उत्पादन में वृद्धि हुई है। तेल की वैश्विक मांग के कमजोर होने के बीच उसने उत्पादन फिर से शुरू किया, जिससे क्रूड की कीमतों में गिरावट आई। दुनियाभर में कोरोनोवायरस मामलों में तेजी ने प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में नए प्रतिबंधों को प्रेरित किया, जिसने पहले से ही कमजोर तेल बाजार के लिए आउटलुक को बाधित किया। यू.एस. ऑइल इन्वेंट्री में रिकवरी की उम्मीद के बीच मांग धूमिल रहने के कारण तेल की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। आज के सत्र में एमसीएक्स पर तेल की कीमतें कम होने की उम्मीद है।

बेस मेटल्स

एलएमई पर बेस मेटल कमजोर डॉलर और चीन की औद्योगिक गतिविधियों में लगातार वृद्धि के कारण हरे रंग में बंद हुए, जिसने धातु की कीमतों को समर्थन बढ़ाया। हालांकि, यू.एस. द्वारा अतिरिक्त रिलीफ पैकेज की चिंता, और दुनियाभर में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या ने औद्योगिक धातुओं के लिए लाभ को सीमित रखा। चीन की औद्योगिक कंपनियों ने दुनिया के सबसे बड़े धातु उपभोक्ता में लगातार आर्थिक सुधार का अनुमान लगाते हुए लगातार पांचवें महीने मुनाफा कमाया। हालांकि, कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि के कारण वृद्धि धीमी रही और फैक्ट्री-गेट कीमतों में गिरावट

Leave a Reply

Your email address will not be published.