वकीलों को एफआईआर गौर से पढना चाहिए: रमेश गुप्ता

साकेत बार एसोसिएशन के सेमिनार में सीनियर एडवोकेट रमेश गुप्ता ने बताई बारिकियां

नई दिल्ली। दिल्ली के सीनियर एडवोकेट रमेश गुप्ता ने कहा कि एक बेहतर वकील के लिए यह जरूरी है कि वह अपने काम और समय में बेहतर सामंजस्य स्थापित करें। किसी भी केस को करते हुए उससे संबंधित तमाम जजमेंट को पढा जाए। साथ ही क्रिमिनल एडवोकेट्स के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह एफआईआर को काफी गौर से पढे। जब कोई वकील डिफेंस करता है, तो उसके लिए एफआईआर बेहद अहम होता है। एफआईआर में ही बचाव का रास्ता छिपा होता है, जिसके सहारे हम केस जीत सकते हैं।
दरअसल, दिल्ली के सीनियर एडवोकेट रमेश गुप्ता साकेत बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक सेमिनार में बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। अपने वक्तव्य में उन्होंने एफआईआर से चार्जशीट दाखिल करने की प्रक्रियाओं की बेहद बारीकी से अपने एडवोकेट साथियों के साथ साझा किया। वक्तव्य के बाद उनसे कई एडवोकेटस ने सवाल जवाब भी किए और यह सेमिनार की उपलब्धि रही। इससे पूर्व सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि जिला जल माननीय गिरीश कठपालिया जी ने भी अपने अनुभव को साझा करते हुए कानून की बारिकियां बताईं।
इस दौरान मंच पर कई गणमान्य अतिथियों के साथ दिल्ली बार कौंसिल चुनाव के प्रत्याशी एडवाकेट सरफराज अहमद सिद्दीकी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन साकेत बार एसोसिएशन के जनरल सेके्रटरी धीर सिंह कसाना और धन्यवाद ज्ञापन प्रेसिडेंट करनैल सिंह ने दिया। अतिथियों के वक्तव्य के बाद वकील आपस में चुनाव की बातें करते दिखे। इसी दौरान सीनियर एडवोकेट रमेश गुप्ता ने हमारी इच्छा है कि हम साथ काम करें। हमारी बिरादरी के लिए यह बेहतर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.