‘मेगा हेल्थ कैंप’ में 550 से अधिक लोगों को फ्री मेडिकल सर्विस दी गई

जींद । लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के प्रयास के तहत फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने जींद स्थित ओम सेवा समिति के सहयोग से जींद, हरियाणा में एक बहुत बड़े सुपर स्पेशियल्टी हेल्थ कैंप का आयोजन किया। इस शिविर में 700 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया जबकि 550 से अधिक लोगों ने मुफ्त डॉक्टरी परामर्श, मेडिक्ल सेवाओं और जांच कराने का लाभ उठाया।

इन लोगों को फोर्टिस हॉस्पिटल, गुरुग्राम के सीनियर डॉक्टरों ने चिकित्सा संबंधी परामर्श दिए। इस शिविर का मुख्य मकसद विभिन्न बीमारियों, इसकी डायग्नोसिस, इलाज और अन्य मध्यस्थता को लेकर लोगों को जागरूक तथा शिक्षित बनाना था। यह शिविर एक ऐसा आयोजन रहा जहां जींद के लोगों ने विभिन्न क्षेत्रों के मेडिकल स्पेशियलिस्टों से लेकर निदेशकों की उपस्थिति देखी और उन्होंने ब्लड कैंसर, बोन मैरो ट्रांसप्लांट, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी तथा लीवर ट्रांसप्लांट संबंधी बीमारियों पर परामर्श दिए।

फोर्टिस हॉस्पिटल, गुरुग्राम के सीनियर कंसल्टेंट और उनकी टीमों ने इस शिविर में अपना अनुभवी परामर्श दिया, जिनमें हीमेटोलॉजी एवं बोन मैरो ट्रांसप्लांट के विभागाध्यक्ष डॉ. राहुल भार्गव और उनकी टीम, कार्डियो थोरेसिस एवं वैस्कुलर सर्जरी के निदेशक और प्रमुख डॉ. उद्गित धीर और उनकी टीम तथा लीवर ट्रांसप्लांट एवं हेपाटो पैनक्रियाटो बिलियरी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. अजिताभ श्रीवास्तव शामिल थे।

इसके अलावा शिविर में ब्लड डिसआॅर्डर, कार्डियोलॉजी समस्याओं और लीवर संबंधी समस्याओं के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए ब्लड प्रेशर चेकअप, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) तथा कंप्लीट ब्ल्ड काउंट (सीबीसी) जांच कराने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई क्योंकि इस क्षेत्र में इनसे जुड़ी बीमारियों की समस्याएं बहुत ज्यादा हैं। हेल्थ कैंप में यूरिन डिपॉजिट टेस्ट भी कराया गया।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रितु गर्ग ने कहा, ‘स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के तौर पर हमारा मुख्य मकसद लोगों को इस बारे में शिक्षित करना है कि स्वस्थ जीवनशैली कैसै अपनाई जाए। यदि लोग किसी बीमारी के लक्षणों के प्रति जागरूक हो जाएं और शुरुआती चरण में ही रोग की पहचान के महत्व को समझने लगें तो आधा युद्ध आसानी से जीता जा सकता है। इस तरह का शिविर आयोजित करने का हमारा मकसद समाज को नि:शुल्क शिक्षा और चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है। जींद में आयोजित यह सबसे बड़े स्वास्थ्य शिविरों में से एक है जहां विभिन्न चिकित्सा विभागों के अलग—अलग विशेषज्ञों के निदेशकों ने भी भागीदारी की। हम यहां के लोगों में स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का उत्साह देखकर बहुत ही खुश हैं और इतनी बड़ी संख्या में शिविर में उनके आने की सराहना करते हैं। हम आगे भी इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करते रहेंगे और उन्हें स्वास्थ्य तथा स्वस्थ जीवनशैली के महत्व के बारे में शिक्षित करते रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.