झारखंड में झामुमो के नेतृत्व में होगा चुनाव

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के बीच आज नई दिल्ली में हुई मुलाकात के बाद यह तय हो गया कि विधानसभा चुनाव झारखंड मुक्ति मोर्चा की अगुवाई में ही लड़ा जाएगा। इससे पहले राज्य की राजधानी रांची से लेकर देश की राजधानी दिल्ली के सियासी गलियारों में कई तरह की बातें हो रही थीं। लेकिन, गुरुवार को हुई अहम बैठक में इस बात के संकेत मिले हैं कि झामुमो को 32 से 34 सीटें दी जाएंगी।
सीटों के बंटवारा का फार्मूला भी तैयार कर लिया गया है। इसके तहत कांग्रेस रांची, खूंटी, लोहरदगा, धनबाद, गोड्डा, सिंहभूम और हजारीबाग लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस अपने कोटे की हजारीबाग सीट को भाकपा के लिए छोड़ सकती है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के हिस्से में चार लोकसभा सीटें दुमका, राजमहल, गिरिडीह और जमशेदपुर आएंगी। वहीं, झारखंड विकास मोर्चा कोडरमा और पलामू एवं राजद चतरा संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी उतारेगा। धनबाद से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा. अजय कुमार पार्टी के प्रत्याशी हो सकते हैं।
झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार व झारखंड प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी आरपीएन सिंह ने वीरवार को नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। इस दौरान इन नेताओं में गठबंधन पर सहमति जताई। झामुमो के मुताबिक, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच दिल्ली में मुलाकात हुई। मुलाकात के दौरान झारखंड में आगामी लोकसभा चुनाव कांग्रेस व विधानसभा चुनाव हेमंत के नेतृत्व में लड़ने का प्रारूप तय किया गया।
वहीं, कांग्रेस के मीडिया प्रभारी राजेश ठाकुर ने कहा है कि लोकसभा में ज्यादा सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी और विधानसभा में ज्यादा सीटों पर झामुमो चुनाव लड़ेगी। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेतृत्व करेंगी और विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन नेतृत्व करेंगे।
बुधवार को नई दिल्ली में गठबंधन पर सहमति को लेकर दिनभर गहमागहमी रही। झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड विकास मोर्चा और कांग्रेस के नेता खासे सक्रिय रहे। झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन अपने विश्वस्त नेताओं के साथ मौजूद रहे, वहीं झारखंड विकास मोर्चा की कमान पार्टी के प्रधान महासचिव प्रदीप यादव और बंधु तिर्की ने संभाली। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. अजय कुमार, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह और सह प्रभारी उमंग सिंघार के साथ इन नेताओं की कई दौर की वार्ता हुई।
विधानसभा की सीटों का इस तरह होगा बंटवारा
झामुमो : 32 से 34
कांग्रेस : 26 से 28
झाविमो : 13 से 15
राजद : 4 से 5
वामदल : 3

Leave a Reply

Your email address will not be published.