लॉकडाउन में घरेलू नुस्खे से सौंदर्य

 
 नई दिल्ली। हर महिला सुन्दर दिखना चाहती है और इसके लिए बह बड़ी सौन्दर्य  कम्पनियों के महंगे उत्पादों और महँगे  सलूनों पर ज्यादा भरोसा करती हैं चाहे परिणाम उनकी इच्छा के अनुरूप न भी हों लेकिन  सामाजिक प्रतिष्ठा और अपनी हैसियत दिखाने के लिए ही कई बार हम मेहनत की  कमाई को  फिज़ूल भी  खर्च कर देते हैं / ऐसा नहीं है की महंगे सैलून  या  बड़ी कंपनियों  के उत्पाद आपको  सही  सेवाएं नहीं देते लेकिन  अगर आपका उद्देश्य प्रकृतिक सुन्दरता पाना है तो बह आपकी रसोई में बिद्यमान  सामान्य उत्पादों से भी आसानी से मिल सकती है बशर्ते की आप धैर्य रखें और इन नुस्खों  का नियमित  रूप  से  सही उपयोग करें   / हालाँकि  रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिन्दगी  में घरेलू नुस्खों  को आजमाना और धैर्य से इन पर भरोसा करना कठिन होता है लेकिन आजकल लॉक डाउन के इस समय में हमें इन घरेलू नुस्खों को आजमाने का  बिलकुल सही समय है क्योंकि सैलून बंद हैं और सौन्दर्य उत्पाद भी आसानी से नहीं मिल रहे /
 वास्तविकता यह है कि  मंहगें सौंदर्य प्रसाध्नों की बजाय घर की रसोई में उपयोग किए जा रहे घरेलू पदार्थाे के उपयोग से बेहतर सौंदर्य प्राप्त किया जा सकता है। महिलायें अपनी रसोई में रखें पदार्थो को प्रतिदिन त्वचा, आंखों, हाथ, पैरों पफेसमास्क, वाडी स्क्रब तथा हेयर कंडीशनिंग के उपयोग में ला सकती हैै।
हरा पुदीना
हरे पुदीने की पतियों को  पीसकर इसमें दो  तीन बूंदें निम्बू रस मिलाकर बने लेप को अपने चेहरे पर लगा कर 15 मिनट बाद ठन्डे ताजे पानी से धो डालिये। इससे आप का चेहरा खिल उठेगा और कील मुहांसों से भी निजात मिलेगी । चेहरे पर मुहांसे हटाने के लिए नीम और पुदीने की सुखी पतियों में थोड़ी सी हल्दी , गुलाब जल और कैले   माईन पॉउडर मिलाकर बने पेस्ट को फ्रिज में रख लें और रोज़ाना नहाने से पहले चेहरे पर लगाने के बाद ठन्डे ताजे पानी से धो डालिये। चेहरे पर रोजाना टमाटर का गूदा लगाने के 30  मिनट बाद साफ ताजे पानी से धोने से से भी कील मुहांसे खतम हो जाते हैं। तैलीय तथा कील मुंहासों से प्रभावित त्वचा के लिए एक चम्मच शहद में एक चम्मच नीबूं रस तथा थोड़ी सी हल्दी मिलाकर उसका मिश्रण बना लीजिए तथा इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन के खुले भाग में लगा कर आधा घण्टा बाद साफ ताजे पानी से धो डालने से चेहरे की रंगत में निखार आएगा और कील मुहांसों से छुटकारा मिलेगा । आजकल के मौसम में हरा पुदीना पीस कर बने लेप को बीस मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद सामान्य पानी से धोने से  त्वचा की गर्मी निकल जाती हैं।
बेसन
एक चम्मच बेसन , चुटकी भर हल्दी , एक चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच गुलाब जल मिलकर पेस्ट बना कर फ्रीज़ में रख लें । प्रति दिन नियमित रूप से इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा की रंगत में निखार आएगा। निम्बू के रस में गुलाबजल और दूध मिलाकर बने मिश्रण को त्वचा पर लगाने के बीस मिनट बाद ठन्डे पानी से धो डालिये इससे त्वचा में आकर्षण और कोमलता आ जाएगी।
हल्दी 

दूध में हल्दी डालकर बने पेस्ट को त्वचा पर लगाने से त्वचा पर झुर्रियां रोकने में मदद मिलती है / इस मिश्रण को चेहरे /गर्दन पर लगाने के बाद प्रकृतिक तरीके से सूखने के बाद साफ ताजे पानी से धो डालें / इससे  त्वचा में कोमलता और सौम्यता आएगी 


 

–  फेस  मास्क तैयार करने के लिए तीन चम्मच जैई को अण्डे के सफेद   भाग तथा  एक चम्मच बादाम, दही तथा शहद में मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। शुष्क त्वचा के लिए अण्डे के पीले भाग का उपयोग कीजिए। इस फेस  पैक में आप पक्के पपीते या संतरे के जूस का भी उपयोग कर सकते है। इस पैक को आंखों तथा होठों के भाग को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा इस मिश्रण को 30 मिनट बाद ताजे स्चच्छ पानी से धे डालिए।  इससे त्वचा की रंगत निखरे।
–  बादाम पाउडर , गुलाब जल ,ग्लिसरीन और निम्बू रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को रात्रि भर चेहरे पर लगा रहने के बाद सुबह ताजे साफ़ पानी से धो डालें।  इसे हफ्ते में दो बार करने से आपका चेहरा मुलायम और रंगत में निखार आ जाएगी।

बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों को टूटने से बचाने के लिए 150 मिली सरसों के तेल में 50 मेहँदी के पत्ते डालकर उबाल लें तथा ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को छानकर एक बोतल में भर कर ठन्डे शुष्क स्थान पर रख लें / इस तेल के नियमित सेवन से आपके बाल मजबूत तथा मुलायम हो जायेंगे ।

– चेहरे की रूखी और बेजान त्वचा में चमक  लाने के  लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा , एक चम्मच जैतून  तेल और आधा चम्मच शहद को मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगा कर आधा घण्टा बाद ताजे ठन्डे पानी से धो डालिये। चेहरे पर चमक लाने के लिए  एक ग्रीन टी बैग को उबाल कर ठण्डा होने दें।  इस उबली हुई  ग्रीन टी  के ठन्डे पानी में दो चम्मच भूरी चीनी और एक चम्मच मिल्क क्रीम मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे  सामान्य पानी से धो डालें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा खिल उठती हो और रंगत में निखार आता है।
आंखों का सौंदर्य
– आंखों के सौंदर्य की प्रतिदिन देखभाल के लिए शु( बादाम तेल को आंखों से सटी त्वचा पर हल्का-हल्का गोलाकार रूप में लगाइए। प्रत्येक आंखों की त्वचा पर अनामिका अंगूली द्वारा एक मिनट तक हल्की-हल्की मालिश कीजिए तथा उसे 15 मिनट बाद गीले काटन वूल से सापफ कर दीजिए। हाथों तथा पांवों के सौंदर्य की प्रतिदिन देखभाल के लिए तीन चम्मच गुलाब जल, दो चम्मच नीबंू जूस तथा एक चम्मच शहद का मिश्रण तैयार कर लीजिए। इस मिश्रण को हाथों तथा पांवों पर लगाकर आध घंटा बाद ताजे पानी से धो डालिए। 
 
– आंखों की चमकीली तथा सुन्दरता के लिए चेहरे पर पफेस मास्क लगाने के बाद दो काटनवूल पैड को गुलाब जल में भीगोईए तथा आई पैड की तरह प्रयोग कीजिए। इसे आंखों पर लगाने के बाद 20 मिनट तक आराम से लेट जाइए।
नाखूनों
नाखूनों तथा बाहरी त्वचा को पोषित तथा मुलायम करने के लिए बादाम तेल तथा शहद  को बराबर  मात्रा में मिलाइए तथा उससे नाखूनों, हाथों तथा बाहरी त्वचा पर मालिश कीजिए। इस मिश्रण को 20 मिनट बाद ताजे सापफ पानी से धो डालिए।
बालों की सुन्दरता

– बालों की सुन्दरता के लिए अपने बालों को प्रत्येक शैम्पू से पहले कंडीशनिंग उपचार प्रदान करे। एक चम्मच सिरके शु( गलीसरीन तथा अण्डे का मिश्रण बनाइए। इस मिश्रण को भली भांति फेंटिए तथा इस मिश्रण को खोपड़ी की खाल पर लगाइए, इसके बाद खोपड़ी को 20 मिनट तक गर्म तौलिए से लपेट लीजिए तथा बाद में बालों को ताजे पानी से धे डालिए। इससे आपके

– बालों को पोष्टिकता मिलेगी तथा बालों में चमक तथा सौंदर्य का निखार होगा।

शुष्क, टूटे हुए तथा घुंघराले बालों को सौंदर्य प्रदान करने के लिए 2 बूंद हल्के बनस्पति तेल को लेकर अपनी हथेली पर रखिए तथा दोनों हथेलियों को हल्के-हल्के से मालिश कीजिए ताकि तेल दोनों हथेलियों पर समान रूप से समा जाता है तथा दोनों हथेलियों से सिर को अहिस्ता-अहिस्ता मालिश कर लीजिए। इस उपचार से शुुष्क बालों को कापफी फायदा मिलता है। 
 
इनपुट्स –  अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन शहनाज हुसैन 

Leave a Reply

Your email address will not be published.